ANGANWADI BHARTI 2024 : आंगनवाड़ी में महिलाओं को मिलेगी नौकरी का मौका, जानें डिटेल

ANGANWADI BHARTI 2024 : नई दिल्लीः कई राज्यों में रिक्त पदों पर सरकार जल्द भरने का प्लान कर रही है। up यूपी, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में भर्ती निकली की तैयारी सरकार कर रही है। आपकी फैमिली में कोई पढ़ी-लिखी महिला है तो फिर अब बल्ले-बल्ले होने वाली है, क्योंकि सरकार नौकरी को लेकर बड़ा फैसला लेने जा रही है। माना जा रहा है कि अब जल्द ही आंगनवाड़ी में पदों पर बंपर भर्ती निकालने का अल्टीमेटम जारी होगा, जिससे हर किसी की मौज आना तय है।

 

नई दिल्लीः कई राज्यों में रिक्त पदों पर सरकार जल्द भरने का प्लान कर रही है। यूपी, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में भर्ती निकली की तैयारी सरकार कर रही है। आपकी फैमिली में कोई पढ़ी-लिखी महिला है तो फिर अब बल्ले-बल्ले होने वाली है, क्योंकि सरकार नौकरी को लेकर बड़ा फैसला लेने जा रही है। माना जा रहा है कि अब जल्द ही आंगनवाड़ी में पदों पर बंपर भर्ती निकालने का अल्टीमेटम जारी होगा, जिससे हर किसी की मौज आना तय है।


कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही आंगनवाड़ी में कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के खाली पदों को भरने का काम करेगी, जिससे हर किसी की मौज आनी बिल्कुल तय है। भर्तियां भी करीब 50 हजार पदों पर निकाली जाएंगी, जिसका नोटिफिकेशन किसी भी दिन जारी किया जा सकता है।

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का यह दावा किया जा रहा है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है।


इन पदों पर होगी भर्ती, जानें बड़ा अपडेट

आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में करीब 50 हजार पदों पर आंगनवाड़ी में भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है जो हर किसी का दिल जीतने का काम करेगा।यहां महिलाएं आवेदन कर नौकरी पाने का सपना साकार कर सकती हैं, जहां आपने नौकरी का मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा, क्योंकि बार-बार ऐसे ऑफर नहीं आते हैं। यूपी में जल्द ही एकीकृत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा आंगनवाड़ी भर्ती की अधिसूचना जारी की जाएगी, जो हर किसी को हैरान करने के लिए काफी है।

महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी होने के बाद इच्छुक व योग्य उम्मीवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ होना संभव मानी जा रही है। अगर आप आंगनवाड़ी भर्ती के लिए प्रतीक्षा कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह लेख अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि यहां पर संबंधित भर्ती प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई हैं।

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको कई जरूरी बातों को जानना होगा। इसमें आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स होने जरूरी है।

आठवी की अंकसूची
दसवीं की अंकसूची
मूल निवासी प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
आधार कार्ड

इसके अलावा आवेदन करने के लिए आपकी मिनिमम उम्र 21 साल से मैक्सिमम 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयोग द्वारा आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। आंगनवाड़ी भर्ती प्रकिया के लिए कोई खास शैक्षणिक योग्यता नहीं रखी गई है। सिर्फ 10वीं पास अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया में शामिल हो सकता है। यह शैक्षणिक योग्यता को पूरा नहीं करने पर अभ्यर्थी आवेदन देने से वंचित होगा।