IND vs AUS AFC Asia Cup: ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हराया, 2-0 से जीता मैच

IND vs AUS AFC Asia Cup:  सुनील छेत्री की अगुवाई वाली टीम ने पहले हाफ में ऑस्ट्रेलिया के स्टार आक्रमण के खिलाफ सकारात्मक डिफेंस का खेल दिखाया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले 45 मिनट में भारत के तीन की तुलना में 14 शॉट लगाए, लेकिन गोल करने में असफल रहे। भारत के लिए सबसे अच्छा मौका 16वें मिनट में आया जब निखिल पुजारी के दाहिनी ओर से क्रॉस ने छेत्री को अंदर के बॉक्स में पहुंचा दिया लेकिन भारतीय दिग्गज का हेडर गोल पोस्ट के गलत तरफ था और टीम इंडिया गोल करने से थोड़े से के लिए चूक गई। 

 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टीम इंडिया को 2-0 के अंतर से हरा दिया। एशिया के सबसे बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट में अपनी पांचवीं उपस्थिति बनाते हुए, ब्लू टाइगर्स 25वीं रैंकिंग की ताकतवर टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रभाव डालने में भले ही सफल रहे, लेकिन उन्हें अंत में हार का सामना करना पड़ा। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला कतर के अहमद बिन अली स्टेडियम में खेला जा रहा था। जहां भारतीय फैंस भारी मात्रा में टीम इंडिया को सपोर्ट करने के लिए पहुंचे थे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एएफसी एशिया कप 2023 का पहला मुकाबला शनिवार, 13 जनवरी को खेला गया। 


पहले हाफ में टीम इंडिया का दमदार खेल


सुनील छेत्री की अगुवाई वाली टीम ने पहले हाफ में ऑस्ट्रेलिया के स्टार आक्रमण के खिलाफ सकारात्मक डिफेंस का खेल दिखाया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले 45 मिनट में भारत के तीन की तुलना में 14 शॉट लगाए, लेकिन गोल करने में असफल रहे। भारत के लिए सबसे अच्छा मौका 16वें मिनट में आया जब निखिल पुजारी के दाहिनी ओर से क्रॉस ने छेत्री को अंदर के बॉक्स में पहुंचा दिया लेकिन भारतीय दिग्गज का हेडर गोल पोस्ट के गलत तरफ था और टीम इंडिया गोल करने से थोड़े से के लिए चूक गई। 

दूसरे हाफ में हुई गलतियां


हालांकि, ब्लू टाइगर्स ने डिफेंस में गलतियों के कारण दूसरे हाफ में दो गोल खाए। स्टार गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू गेंद को संभालने में नाकाम रहे और ऑस्ट्रेलियाई मिडफील्डर जैक्सन इरविन ने 50वें मिनट में आसान गोल करके टीम के पहली बढ़त दिलाई। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरा गोल 73वें मिनट में जॉर्डन बोस ने किया। मिडलबोरो के आक्रामक मिडफील्डर रिले पैट्रिक मैक्ग्री ने दाहिनी ओर से शानदार सहायता प्रदान की, जिससे भारतीय डिफेंस कमजोर हो गई और संधू को आगे आने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

टीम इंडिया को खली इन खिलाड़ियों की कमी


अनिरुद्ध थापा बेंच पर थे और सहल अब्दुल समद चोट के कारण गायब थे, भारतीय मिडफील्ड के पास ऑस्ट्रेलिया के बेहतर आक्रमण का कोई जवाब नहीं था। इंजरी के कारण टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी खेल नहीं सके। ऑस्ट्रेलिया ने मैच में गेंद को 71% अपने कब्जे में खरा और 28 शॉट्स के साथ भारतीय डिफेंस का परीक्षण लिया। लेकिन वे 28 शॉट्स में सिर्फ दो ही गोल कर सके। यह भारतीय टीम के लिए एक बड़ी बात रही। टूर्नामेंट में बने रहने और कुछ अंक बचाने के लिए भारत अपने दूसरे ग्रुप बी गेम में 18 जनवरी को उज्बेकिस्तान से भिड़ेगा।

दोनों टीमों की स्टार्टिंग 11


भारत: गुरप्रीत सिंह संधू, राहुल भेके, सुभाशीष बोस, संदेश झिंगन, सुरेश वांगजम, मनवीर सिंह, सुनील छेत्री, लालियानजुआला चांगटे, लालेंगमाविया लालटे, निखिल पुजारी, दीपक टांगरी।

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू रयान, केई राउल्स, मार्टिन बॉयल, कॉनर मेटकाफ, ड्यूक, अजीज बेहिच, कीनू बैकस, हैरी सॉटर, जैक्सन इरविन, क्रेग गुडविन, गेथिन जोन्स।