ICC की टी20 रैंकिंग में इन भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, जानें कौन है नंबर वन 
 

ICC T20 Rankings 2023 : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से टी20 सीरीज में मात दी। इस सीरीज में बल्लेबाजों से गेंदबाजों तक सभी ने कमाल का प्रदर्शन किया। इसका असर आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी ताजा टी20 रैंकिंग में भी दिखा है। सूर्यकुमार यादव जहां लंबे समय से नंबर 1 बल्लेबाज की पोजीशन पर बरकरार थे। वहीं अब गेंदबाजी में भी टॉप पोजीशन पर भारत का कब्जा हो चुका है।

 

ICC T20 Rankings 2023: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से टी20 सीरीज में मात दी। इस सीरीज में बल्लेबाजों से गेंदबाजों तक सभी ने कमाल का प्रदर्शन किया। इसका असर आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी ताजा टी20 रैंकिंग में भी दिखा है। सूर्यकुमार यादव जहां लंबे समय से नंबर 1 बल्लेबाज की पोजीशन पर बरकरार थे। वहीं अब गेंदबाजी में भी टॉप पोजीशन पर भारत का कब्जा हो चुका है।

21 मैच खेलकर बने नंबर 1 गेंदबाज


भारत के युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 श्रंखला में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की थी। उसका फायदा उन्हें इस कदर मिला कि वह अब दुनिया के नंबर 1 टी20 गेंदबाज बन गए हैं। महज 23 वर्ष की उम्र में ही बिश्नोई के नाम यह उपलब्धि दर्ज हो गई है। उन्होंने पांचवें स्थान से चार स्थानों की छलांग लगाई और नंबर 1 पोजीशन पर कब्जा कर लिया है।

रुतुराज गायकवाड़ को हुआ नुकसान


रवि बिश्नोई ने राशिद खान को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया सीरीज में बिश्नोई ने 5 मैचों में 9 विकेट लिए थे। वहीं टॉप 10 में उनके अलावा कोई और भारतीय गेंदबाज नहीं मौजूद है। उधर बल्लेबाजों की रैंकिंग में सूर्या टॉप पर हैं तो रुतुराज गायकवाड़ को एक स्थान का नुकसान हुआ है। रुतुराज अब छठे से 7वें स्थान पर खिसक गए हैं। टॉप 10 में सूर्या और गायकवाड़ ही मौजूद हैं। जबकि ऑलराउंडर्स की लिस्ट में हार्दिक पांड्या एकमात्र खिलाड़ी टॉप 10 में नंबर 3 पर मौजूद हैं।

रवि बिश्नोई का करियर रिकॉर्ड


रवि बिश्नोई ने फरवरी 2022 में भारत के लिए टी20 डेब्यू किया था। उन्होंने युजवेंद्र चहल की जगह टीम के अंदर संभाली। उन्होंने 21 टी20 इंटरनेशनल में 34 विकेट अपने नाम किए हैं। महज इतने छोटे से करियर और 23 साल की उम्र में ही वह दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज बन गए। वहीं आपको बता दें कि नंबर 1 बल्लेबाज और गेंदबाज तो भारतीय हैं ही। साथ ही नंबर 1 टी20 टीम भी भारत है।