Gold-Silver Price: सस्ता हुआ सोना और चांदी, जानिए क्या हैं ताजा रेट्स

 

नई दिल्‍ली.आज सुबह 10 बजे एमसीएक्स (MCX) पर सोने के वायदा कारोबार में 148.00 अंक यानी 0.29 फीसदी की गिरावट देखी गई. इस समय तक यह 51,455 पर ट्रेड कर रहा था. चांदी में भी इसी समय तक 465.00 अंकों की गिरावट थी, मतलब यह धातु 0.82 फीसदी टूटकर 55,978 पर थी.

आज की ये कीमतें MCX पर वायदा कारोबार के हिसाब से हैं. गोल्ड का 5 अक्टूबर 2022 के फ्यूचर कॉन्ट्रेक्ट और सिल्वर के 5 सितंबर 2022 को एक्स्पायर होने वाले कॉन्ट्रेक्ट में ये रेट्स हैं.
एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कल (गुरुवार को ) गुरुवार को भारत के सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के रेट्स में गिरावट दर्ज की गई है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 52,224 रुपये का हो गया, जबकि एक किलो चांदी के रेट भी कम हो गए और अब यह 57,298 रुपये में बिक रही थी.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतों पर दबाव है. सोना 1752 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर, और चांदी 19.35 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर है. स्पॉट गोल्ड इस समय तीन सप्ताह के निचले स्तर पर है. डॉलर में आई मजबूती के कारण कीमत पर दबाव दिख रहा है. डॉलर इंडेक्स इस समय 0.20 फीसदी के उछाल के साथ 107.63 के स्तर पर पहुंच गया है. माना जा रहा है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा रेपो रेट्स में बढ़ोतरी की खबरों से डॉलर मजबूत हो रहा है.


आगे कैसा रह सकता है बाजार
कमोडिटी एक्‍सपर्ट अजय केडिया का कहना है कि सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आ सकती है. ग्‍लोबल मार्केट में आ रहे सुधारों का असर भारतीय बाजार पर भी दिखेगा. इसके साथ ही अब त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है और इसकी मांग लगातार बढ़ती रहेगी. लिहाजा सोने और चांदी के दाम आगे भी ऊपर जा सकते हैं. डॉलर फिलहाल मजूबत है, लेकिन जैसे-जैसे इसमें गिरावट आएगी, सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी होगी. इस साल के आखिर तक अनुमान है कि सोना 54 हजार के स्‍तर को छू सकता है.