IND vs PAK Asia Cup: ​​​​​​​दुबई में हुए मैचों में भारत को इतनी बार मिली है जीत, जानें आज का कैसा रहेगा मैच
 

 

नई दिल्ली। नेटवर्क 

IND vs PAK Asia Cup: आज भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में खेला जाएगा। टी-20 एशिया कप में दोनों टीमें आज शाम 7ः30 बजे से भिड़ेेगी मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोटर्स चैनल पर होगा। एक अनुभवी बल्लेबाज की अगुआई में भारत एशिया कप के इस महत्वपूर्ण मैच में अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से बदला चुकता करने के लिए उतरेगा। रोहित शर्मा और विराट कोहली पिछले एक दशक से सीमित ओवरों की क्रिकेट में भारतीय टीम के महत्वपूर्ण सदस्य रहे हैं। भारत के यह दोनों अनुभवी बल्लेबाज अब कहानी बदलने के लिए पूरी तरह से बेताब होंगे। रोहित जहां अपने अतिरिक्त आक्रामक बल्लेबाजी रवैये को अपने इस चिर प्रतिद्वंदी के खिलाफ नए आयाम देना चाहेंगे वही कोहली के लिए यह मुश्किल दौर से उबर कर फॉर्म में वापसी करने का उपयुक्त मंच होगा। भारतीय टीम का इससे भी बड़ा लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम को अंतिम रूप देना होगा।

शाहीन का खतरा टला
भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले 10 वर्षों से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई और ऐसे में वह किसी बड़े टूर्नामेंट में ही आमने-सामने होते हैं। इस तरह से हुए एक दूसरे के खिलाड़ियों के खेल से अपरिचित रहते हैं। पिछली बार जब भारत ने पाकिस्तान का सामना किया था तो उन्हें पता नहीं था शाहीन शाह अफरीदी के खेल में कितना निखार आ गया है और इसका परिणाम यह रहा भारतीय टीम को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अफरीदी ने अपने पहले दो ओवर में ही भारतीय खेमे में खलबली मचा दी थी। लेकिन इस बार अफरीदी पाकिस्तानी गेंदबाजी की अगुआई करने के लिए मौजूद नहीं होंगे क्योंकि घुटना चोटिल होने के कारण वह इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

  • कुल मैच – 9
  • भारत जीता – 7
  • पाकिस्तान जीता – 2

अफरीदी की कमी खलेगी
यदि पाकिस्तान को अफरीदी की कमी खलेगी तो भारत के लिए भी जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति किसी झटके से कम नहीं है। वह पीठ की चोट के कारण इस टूर्नामेंट से बाहर हैं। उनके अलावा टी20 के विशेषज्ञ गेंदबाज हर्षल पटेल भी पसलियों की चोट के कारण नहीं खेल पाएंगे। बुमराह और हर्षल का भारतीय एकादश में नहीं होना पाकिस्तानी बल्लेबाजों के लिए लॉटरी निकलने जैसा मामला है। इन दोनों की गैरमौजूदगी से भारतीय अटैक भी थोड़ा कमजोर हुआ है।

पाकिस्तान :बाबर-रिजवान पर निर्भरता
पाकिस्तान की बात है तो उसके कप्तान और मुख्य बल्लेबाज बाबर आजम अपने पुराने दिग्गज खिलाड़ियों से भिन्न हैं। वह शांत चित्त खिलाड़ी हैं जिसका की टीम को फायदा ही हुआ है। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान शीर्ष क्रम में मजबूत जोड़ी है और उन्होंने पिछले साल भारतीय लक्ष्य को हासिल करके अपनी काबिलियत का अच्छा सबूत दिया था। नंबर तीन पर फखर जमां अपनी ठोस बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं लेकिन पाकिस्तान के अन्य बल्लेबाजों में निरंतरता का अभाव है। आसिफ अली, खुशदिल शाह और हैदर अली अच्छे खिलाड़ी हैं लेकिन उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी नियमित तौर पर एक जैसा प्रदर्शन नहीं किया है।

बॉलिंग कॉम्बिनेशन एक पहेली
भारत के लिए बॉलिंग कॉम्बिनेशन को सुलझाना आसान नहीं होगा। पेसर्स के तौर पर अनुभवी भुवनेश्वर कुमार को अंतिम ओवरों में युवा अर्शदीप सिंह का साथ मिलना तय नजर आ रहा है। तीसरे पेसर की भूमिका ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या निभाएंगे, जबकि रविंद्र जडेजा स्पिन ऑलराउंडर के तौर पर एकादश में अपनी जगह बनाएंगे। अब एक जगह बचती है जहां यह देखना दिलचस्प होगा कि रोहित और अंतरिम मुख्य कोच वीवीएस लक्ष्मण युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन या रवि विश्नोई के रूप में अतिरिक्त स्पिनर के साथ उतरते हैं या फिर तेज गेंदबाज अवेश खान पर ही भरोसा जताते हैं। ज्यादा संभावना एक अतिरिक्त स्पिनर के साथ जाने की नजर आ रही है, लेकिन यहां अश्विन और चहल के बीच किसी एक को चुनना आसान नहीं होगा। चहल विकेट निकालने की क्षमता रखते हैं, तो वहीं अश्विन बैट से रन बनाना भी जानते हैं।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत, विराट कोहली, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार


पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, इफ्तिखार अहमद, खुशदील शाह, हैदर अली, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हारिस रऊफ, नसीम शाह