यूपी में पहुंचा मॉनसून, इन जिलों में होगी बारिश

26 से 27 जून तक मॉनसून राजधानी पहुंच सकता है.
 

लखनऊ । नेटवर्क 


 यूपी के सोनभद्र के रास्ते मॉनसून Monsoon आया है. जल्द ही इसके पूरे प्रदेश में पहुंचने की संभावना जताई गई है. हालांकि राजधानी लखनऊ में मॉनसून के लिए लोगों को इन्तजार करना पड़ेगा. मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में अभी पांच दिनों तक लोगों को गर्मी और उमस झेलनी पड़ेगी. 26 से 27 जून तक मॉनसून राजधानी पहुंच सकता है.

बता दें इससे पहले मौसम विभाग IMD ने भविष्यवाणी की थी कि 16 से 17 जून तक मॉनसून प्रदेश में प्रवेश कर जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब बिहार से होते हुए मॉनसून ने सोनभद्र और बलिया में प्रवेश किया है. हालांकि मॉनसून अभी कमजोर है लिहाजा सोमवार को सोनभद्र और बलिया में झमाझम बारिश तो नहीं हुई, लेकिन गर्मी से राहत जरूर मिली. मौसम विभाग का अनुमान है कि दो से तीन दिनों में मॉनसून मजबूत होगा और रफ़्तार पकड़ेगा, जिसकी वजह से पूर्वांचल के जिलों में झमाझम बरसात होने की संभावना है.

आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मॉनसून यूपी में प्रवेश तो कर चुका है, लेकिन वह अभी कमजोर है. लिहाजा लखनऊ और उसके आस-पास के क्षेत्र में बारिश के लिए इंतजार करना होगा. अनुमान के मुताबिक आगामी पांच दिनों में मॉनसून लखनऊ तक पहुंच सकता है. हालांकि उन्होंने कहा कि बादलों की आवाजाही की वजह से तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.