Free LPG Cylinder:होली पर इन महिलाओं को फ्री मिलेगा फ्री सिलेंडर, जानें क्या है स्कीम
 

बीपीएल परिवार से जुड़ी महिलाओं को मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर का लाभ
फ्री एलपीजी सिलेंडर पाने के लिए ये नियम व शर्तें करनी होंगी फॅालो
 
 

नई दिल्ली : Free LPG Cylinder: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत होली पर भी गरीब महिलाओं को फ्री एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा. पात्र लाभार्थी महिलाएं होली का हवाला देकर फ्री गैस सिलेंडर बुक कर सकती हैं. साथ ही त्योहार को अच्छे से सैलीब्रेट कर सकती हैं. आपको बता दें कि सन 2016 में देश की  मोदी सरकार ने पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत की थी. जिसका लाभ आज देश में करोड़ों महिलाएं उठा रही हैं. आइये जानते हैं होली पर कैसे करें फ्री गैस सिलेंडर के लिए आवेदन. ताकि आपके घर त्योहार पर गैस की कमी न पड़ पाए.. 


ये महिलाएं होती हैं पात्र


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवारों से जुड़ी महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर दिया जाता है. सरकार की महत्वकांशी योजना का लाभ पाने के लिए महिला के पास न सिर्फ बीपीएल कार्ड होना चाहिए बल्कि राशन कार्ड होना भी जरूरी है. इसके लिए संबंधित महिला को आधार कार्ड, राशन कार्ड, बीपीएल कार्ड, बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक की फोटोकॉपी, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज लेकर आवेदन करना होगा. साथ ही संबंधित महिला का खाता भी बैंक होना अनिवार्य है. इसके बाद महिला फ्री गैस सिलेंडर के लिए आवेदन कर सकती हैं. 

ऐसे करें आवेदन


अगर आप भी स्कीम का लाभ लेना चाहती हैं तो  ऐसे में आपका बैंक अकाउंट आपके आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है. स्कीम में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान की गई है. आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/index.aspx पर विजिट करके सभी जरूरी स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से इस स्कीम में अपना आवेदन कर सकती हैं. ज्यादा जानकारी के लिए अपने खंड विकास कार्यालय पर भी संपर्क किया जा सकता है. आपको बता दें कि फ्री गैस सिलेंडर केवल त्योहारों के अवसर पर ही पात्र महिलाओं को दिये जाते हैं.