9.26 करोड़ किसानों के खाते में आज इतने बजे जारी होगी किसान सम्माान निधि की किस्त
 

New Delhi: The Prime Minister had signed the file last week regarding the release of the 17th installment of Kisan Samman Nidhi Yojana.

 

 नई दिल्ली , 18 june 2024, किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को जारी करने को लेकर फाइल पर प्रधानमंत्री ने बीते सप्ताह साइन किया था।

भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को जारी करने की तारीखों का एलान कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून को वाराणसी में आयोजित एक खास कार्यक्रम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। इस दौरान देश के 9.26 करोड़ों किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। पीएम मोदी आज शाम 5 बजे 17वीं किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करेेंगें। जिसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। 


ई-केवाईसी कराना है जरूरी


पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है उनके खाते में इस बार 17वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे। इसके अलावा जिन किसानों ने योजना में अभी तक भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया है उनको भी स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

इसके अलावा जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करते समय किसी प्रकार की गलत जानकारी दर्ज की थी। उनके खाते में भी इस बार 17वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे।


पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी स्कीम है। इस स्कीम के अंतर्गत भारत सरकार हर साल देश के गरीब किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। 6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को हर साल तीन किस्तों के रूप में जारी किया जाता है।