घर में किस दिशा में रखें कौन से कछुए की मूर्ति, जिसे होगा धनलाभ

किस दिशा में रखें कौन से कछुए की मूर्ति
 

वास्तु शास्त्र में घर पर रखने के लिए कई चीजों के बारे में बताया गया है. घर पर इन चीजों को सही दिशा में रखने के नकारात्मकता दूर होती है और सुख-समृद्धि का आगमन होता है. घर को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए कई तरह के शोपीस से सजावट की जाती है, लेकिन कुछआ को घर पर रखना वास्तु में बहुत अच्छा माना गया है. सिर्फ वास्तु ही नहीं, बल्कि फेंगशुई और हिंदू धर्म में भी इसका महत्व होता है. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, कछुआ का संबंध भगवान विष्णु से होता है. दिल्ली के आचार्य गुरमीत सिंह जी से जानते हैं, घर पर कछुए की कैसी मूर्ति किस दिशा में रखना अच्छा होगा और इससे लाभ की प्राप्ति होगी.

मार्केट में कई तरह की मूर्ति आपको मिलेगी, लेकिन घर पर सकारात्मकता लाने के लिए वास्तु में कछुए को सबसे अच्छा शोपीस माना गया है, जो धातु, मिट्टी, लकड़ी आदि से निर्मित होते हैं. अलग-अलग धातु से बने कछुए का अलग महत्व होता है और इन्हें रखने का दिशा भी अलग होती है. जानते हैं विभिन्न प्रकार के कछुए की मूर्तियों के लाभ और दिशा के बारे में.

धातु का कछुआ
धातु से बने कछुए के शोपीस को उत्तर-पश्चिम दिशा में रखने से कई लाभ मिलते हैं. बच्चों के कमरे में इसी दिशा में कछुआ रखने से उनका दीमाग तेज होता है. वहीं इसे उत्तर दिशा में रखने से जीवन में सौभाग्य और बच्चों में एकाग्रता बढ़ती है.


लकड़ी का कछुआ
लकड़ी से बना कछुआ घर के पूर्व या दक्षिण-पूर्व कोने में रखें. इससे घर पर मौजूद नेगेटिविटी दूर होती है और परिवार के लोगों के बीच प्यार बढ़ता है.


मादा कछुआ
मादा कछुआ घर पर रखना बेहद शुभ माना गया है. इससे घर के वाद-विवाद और कलह-क्लेश दूर होते हैं और परिवार के लोगों के बीच आपसी प्यार बढ़ता है.

ये है कछुआ रखने का सबसे अच्छा दिन
कछुए के प्रकार और दिशा के साथ ही इस बात भी ध्यान रखें कि कछुआ की मूर्ति किस दिन घर पर लाएं, जिससे इसका फायदा मिले. बता दें कि कछुआ रखने का सबसे अच्छा दिन बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार होता है.