तुलसी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी होती हैं मेहरबान, घर में होता है उनका वास

 

नई दिल्ली। नेटवर्क 


 हिंदू धर्म में तुलसी को बेहद पवित्र और पूजनीय स्थान दिया गया है. यही कारण है कि अधिकांश घरों में तुलसी Tulsi की नियमित पूजा-अर्चना होती है। तुलसी को लेकर धार्मिक मान्यता यह भी है कि इसमें मां लक्ष्मी  Maa Lakshmi का वास होTulsi Pujaता है. मान्यता है कि रोजाना तुलसी की पूजा  करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में सुख और समृद्धि प्रदान करती हैं. कहा जाता है कि तुलसी की पवित्रता के कारण इसके पत्ते भगवान को भोग लगाने के लिए किया जाता है। Tulsi तुलसी की पूजा के दौरान क्या करना चाहिए, इसके बारे में जानते हैं. 


धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक नियमित रूप से सुबह तुलसी की पूजा  के बाद उसमें जल देना चाहिए. तुलसी में जल देने के लिए पीतल को लोटे का उपयोग करना अच्छा माना गया है।

मान्यता है कि रोजाना शाम की पूजा के बाद तुलसी के नीचे घी, तिल के तेल या सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। कहा जाता है कि रोजाना ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। 

कहा जाता है कि रविवार और एकदशी के दिन तुलसी में जल नहीं देना चाहिए. माना जाता है कि इस दिन तुलसी में जल देने से मां लक्ष्मी और विष्णु नाराज हो जाते हैं. इसलिए इस बात का विशेष ख्याल रखा जाता है. इसके अलावा इस किन तुलसी की पत्तियां भी नहीं तोड़ी जाती हैं. ऐसे में अगर इस दिन तुलसी की पत्तियों की जरुरत हो तो एक दिन पहले ही तोड़ लेना चाहिए।


धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक तुलसी की रोजाना पूजा करने से जीवन की परेशानियों का अंत होता है.।साथ ही उनकी कृपा से धन्य-वैभव में बढ़ोतरी होती है। तुलसी की पूजा को बाद अंत में आरती पढ़ना शुभ माना गया है।