क्यों आपको बार-बार लगती है नजर, करें ये टोटके तुरन्त मिलेगा फायदा

बच्चों की नज़र उतारने के उपाय
 
 

बच्चों के साथ बड़ों को भी नजर लग जाती है.  बुरी नज़र उतराने के तरीके ढूंढ रहे हैं, तो सबसे पहले आपका ये जानना जरूरी है कि बुरी नज़र का लगना कोई रोग नहीं है. कई लोग इसे अंधविश्वास का भी नाम देते हैं. परंतु मानने वाले मानते हैं कि बुरी नजर लगने से बच्चे बीमार हो जाते हैं या खाना-पीना छोड़ देते हैं. सामान्यतः यह मान्यता है कि बुरी नज़र लगने पर मनुष्य की सभी सकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती हैं और उसके सभी अच्छे विचार बुराई में बदलने लगते हैं. जो कष्ट का कारण बन सकती हैं. नज़र लगने के कुछ सामान्य लक्षणों से आप आसानी से नज़र लगने को पहचान सकते हैं.


नज़र लगने के लक्षण
बुरी नज़र लगने पर बच्चों में कुछ लक्षण दिखने लगते हैं. इन्हीं लक्षणों के अनुसार, बच्चों की नज़र उतारी जाती है. समुद्र शास्त्र के अनुसार, बच्चों को नज़र लगने के कुछ अहम संकेत-
1- बच्चे का बार-बार बीमार होना या चिड़चिड़ा होना.
2- अचानक उल्टी या डायरिया का होना.
3- बिना बात के धन संबंधी नुकसान होना.
4- बच्चे का बेवजह रोना.
5- आंखों का रंग बदलना.
6- अक्सर दूध का फट जाना.

बच्चों की नज़र उतारने के उपाय
1  छोटे बच्चे बहुत प्यारे और नाजुक होते हैं, इसलिए उनकी नज़र भगवान पर चढ़े नाजुक फूल, शक्कर या दूध से भी उतारी जा सकती है.


2- एक तांबे के लोटे में पानी और ताजा फूल लेकर बच्चे पर से 11 बार सिर से पैर तक उतारें. इसे किसी गमले में डाल दें. परंतु वह पौधा तुलसी का नहीं होना चाहिए. बच्चे पर नज़र का प्रभाव कम या समाप्त हो जाएगा.

3-ऐसे ही दोनों हाथों की मुट्ठी में शक्कर लेकर सिर से पैर तक दोनों हाथों से गोल घुमाते हुए नजर उतारें और उसे तुरंत पानी में घोलकर कर बाथरूम के पानी की तेज धार में बहा दें. इससे बच्चों को लगी मीठी नज़र हट जाती है.

4- दूध में मिश्री डालकर 7 बार उतारें और शिव मंदिर या पीपल वृक्ष के नीचे रख आएं. इससे भी अपनों की लगी नज़र हट जाती है.


5- नमक, राई, लहसुन, प्याज के सूखे छिल्के और सूखी लाल मिर्च बच्चे के ऊपर से 7 या 21 बार ऊपर से नीचे उतारकर जलते अंगारे पर या रसोई घर में जलती गैस पर डालकर जलाने से बुरी नज़र दूर हो जाती है. ऐसी लोक मान्यता है.