Surya Gochar 2024 : सूर्य गोचर से बदलेगी इन राशियों की किस्मत, जानें

Surya Gochar 2024 :  द्विग्रही शुभ योग’ भी कहते हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, सूर्य-वृहस्पति की यह युति कई राशियों के लिए धन-धान्य और सौभाग्य लेकर आएगा। आइए जानते हैं कि किन-किन राशियों को इस युति से जबरदस्त फायदा होने के योग बन रहे हैं।
 

Surya Gochar 2024 : ग्रहों के स्वामी भगवान सूर्य प्रत्येक महीने अपना राशि परिवर्तन करते हैं। मई महीने में सूर्य गोचर कर अपनी राशि बदलेंगे और अपनी स्वराशि मेष से निकल कर शुक्र की राशि वृषभ में जाएंगे। यहां उनकी युति देवगुरु वृहस्पति के साथ होगी। इसे ‘द्विग्रही शुभ योग’ भी कहते हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, सूर्य-वृहस्पति की यह युति कई राशियों के लिए धन-धान्य और सौभाग्य लेकर आएगा। आइए जानते हैं कि किन-किन राशियों को इस युति से जबरदस्त फायदा होने के योग बन रहे हैं।

सूर्य गोचर की अवधि


भगवान भास्कर (सूर्य) 15 मई को अपनी स्वराशि मेष से राशि परिवर्तन वृषभ राशि में जाएंगे, जो शुक्र ग्रह की राशि है। सूर्य वृषभ राशि में 14 जून तक रहेंगे यानी यह कुल अवधि 30 दिनों की होगी। यहां उनकी युति गुरु ग्रह के साथ होगी, जो एक बहुत शुभ ग्रह है। वे यहां पहले से बैठे होंगे। कालपुरुष कुंडली में यह स्थिति दशम भाव (घर) में बनेगी। इस भाव से दोनों की दृष्टि चतुर्थ भाव पर रहेगी। कुंडली के केंद्र में होने के कारण चतुर्थ भाव एक शुभ घर होता है। इन दोनों ग्रहों का संयोग जीवन के कई पहलूओं को प्रभावित करेगा।


मेष राशि 


मई में बनने वाली सूर्य-गुरु की युति मेष राशि वालों को भाग्य और धन देने वाला है। लम्बे समय से रुके हुए काम समय पर पूरे होंगे। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी और कई स्रोतों से आय बढ़ेगी। विदेश जाने के इच्छुक लोगों का सपना पूरा होने के योग हैं। नौकरीपेशा लोगों के वेतन में बढ़ोतरी हो सकती है। प्रमोशन भी मिलने के योग बन रहे हैं। जीवनसाथी से मतभेद दूर होगा। परिवार के सदस्यों के बीच पारस्परिक सहयोग और स्नेह बढ़ेगा।

सिंह राशि 


सिंह राशि के जातकों के लिए बृहस्पति और सूर्य की युति लाभकारी है। नई नौकरी या व्यवसाय शुरू करने के लिए यह काफी शुभ समय है। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। जातक पुरानी बीमार से छुटकारा पाएंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। माताजी का विशेष स्नेह और प्रेम बना रहेगा। आमदनी बढ़ेगी। सफेद वस्तुओं, जैसे डेयरी, रुई, चीनी आदि के व्यापार से जुड़े जातक अच्छा मुनाफा कमाएंगे। परिवार के सदस्यों के बीच सहभागिता बढ़ेगी।


वृश्चिक राशि 


इस राशि के जातकों के लिए सूर्य गोचर वरदान बनकर आने वाला सिद्ध होगा। दुर्घटना और अकालमृत्यु के सभी दुर्योग समाप्त हो जाएंगे। माता-पिता और बुजुर्गों के आशीर्वाद से बिगड़े हुए काम भी बन जाएंगे। सूर्य-गुरु की युति की सम्मिलित दृष्टि से धार्मिकता का उदय होगा। मान-सम्मान और ख्याति बढ़ेगी। अनाज और जिंस के व्यापारी मालामाल हो जाएंगे। आमदनी के नए रास्ते खुलेंगे। जीवनसाथी के साथ समय अच्छा गुजरेगा।


कुंभ राशि 
इस राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर अच्छे परिणाम लाने वाला है। बेरोजगारों को शुभ समाचार सुनने को मिलेगा, नौकरी पाने की चाहत पूरी होगी। बिजनेस करने वाले लोगों को भारी मुनाफा होने के योग हैं। अविवाहितों की शादी उनके मन पसंद साथी से हो सकती है। दरिद्रता दूर हो जायेगी, धन का प्रवाह बना रहेगा। मेहनती लोगों उचित पहचान मिलेगी। परिवार और दोस्तों के साथ यात्रा पर जाने अवसर प्राप्त होंगे।