इन राज्यों में गर्मी से मिलने जा रही है राहत, हो सकती है बूंदाबांदी

 

राजधानी में सोमवार और अगले दो दिन दिल्ली वालों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।
 

नई दिल्ली। नेटवर्क

राजधानी में सोमवार और अगले दो दिन दिल्ली वालों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।पिछले कुछ दिनों के मुकाबले तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 2 से 4 मई के बीच यहां अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है। रविवार को सुबह हवा चलने पर मौसम थोड़ा सुहाना हुआ। कई इलाकों में बादल आते-जाते रहे। दिनभर में यहां अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


मौसम विभाग के मुताबिक दिन का न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 2 मई को येलो अलर्ट है। इस दौरान 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है। इसके बाद 4 मई को भी धूल भरी तेज आंधी चलेगी और 4 और 5 मई को हल्की बूंदाबादी हो सकती है। जिससे दिल्ल वालों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा पूरे हफ्ते मौसम साफ रहेगा। धूप रहेगी और इस बीच कुछ इलाकों में बादल आते-जाते रहेंगे।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी सफर के मुताबिक रविवार को एक्यूआई खराब श्रेणी में 256 दर्ज किया गया। जबकि हवा चलने पर प्रदूषक तत्व पीएम 10 मध्यम श्रेणी में 239 और पीएम 2.5 मध्यम श्रेणी में 83 दर्ज किया गया। सफर के मुताबिक 2 मई को प्रदूषक तत्व पीएम 10 फिर खराब श्रेणी में 286 और पीएम 2.5 खराब श्रेणी में 100 रहने के आसार हैं। आगे भी इनके खराब श्रेणी में बने रहने के आसार हैं।

38 डिग्री सामान्य

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले कुछ सालों पर नजर डालें तो 1 से 5 मई के बीच दिल्ली में अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रहता है। इस बार मई में अधिकतम तापमान 39 से 41 और न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं। मई माह में गर्मी सताएगी। बीच-बीच में एक-दो दिन तेज धूल भरी आंधी व गरज-बरस के साथ मामूली बूंदाबादी से मामूली राहत मिलेगी।

तिथि संभावित तापमान