Budget 2024 : बजट में फ्री बिजली का हुआ है ऐलान, जानें कैसे मिलेगा फायदा

अंतरिम बजट में फ्री बिजली के ऐलान के मायने क्या हैं. दरअसल, ये योजना एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने से शुरू होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री सूर्याेदय योजना के तहत 300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी. इससे हर यूजर को 18 हजार रुपए तक की बचत करने में मदद मिलेगी. 
 

नई दिल्ली।  वित्त मंत्री में बजट में देश के एक करोड़ लोगों को फ्री बिजली देने का ऐलान किया है. अब 140 करोड़ की आबादी में कौन वो भाग्यशाली लोग होंगे, जिनको फ्री बिजली मिलेगी और उसके लिए इन लोगों को क्या करना होगा...कुछ ऐसे सवाल बजट के बाद से ही आम लोगों के दिमाग में रह-रह कर उठ रहे हैं.

इस खबर के माध्यम से हम आपको यह समझाना चाहते हैं कि आखिर अंतरिम बजट में फ्री बिजली के ऐलान के मायने क्या हैं. दरअसल, ये योजना एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने से शुरू होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री सूर्याेदय योजना के तहत 300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी. इससे हर यूजर को 18 हजार रुपए तक की बचत करने में मदद मिलेगी. 

सौलर ऊर्जा को मिलेगा बढ़ावा

एक्सपर्ट्स की मानें तो सोलर एनर्जी के प्रमोट करके फ्री बिजली देने का फैसला सरकार के लिए डबल फायदे का सौदा माना जा रहा है. एक तो इस योजना से सौर ऊर्जा के बढ़ावा मिलेगा, जिससे पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को रोका जा सकेगा. दूसरा, गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों को काफी राहत मिलेगी.

आपकी जानाकीर के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री सूर्याेदय योजना का लक्ष्य रूफ टॉप सोलर सिस्टम के जरिए घरों में पॉवर सप्लाई करना है. इसके साथ ही अतिरिक्त बिजली उत्पादन के लिए फंड भी देना है. अयोध्या में राम मंदिर उद्घान के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की थी कि घरेलू उपभोक्ताओं को अपने छतों पर सोलर एनर्जी सिस्टम लगाने चाहिए और इसके लिए एक अभियान शुरू किया जाए. 

प्रधानमंत्री मोदी ने किया था इशारा

एक जानकारी के अनुसार अयोध्या मंदिर के उद्घाटन के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बैठक की थी. बैठक में उन्होंने एक करोड़ घरों पर रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगाने पर चर्चा की थी. इस दौरान प्रधानमंत्री सूर्याेदय योजना पर भी बात की थी. बैठक में पीएम मोदी ने कहा था कि जिन घरों पर छत है, वहां सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर बिजली के बिल को कम किया जाए. ऐसा करके सभी लोग सौलर एनर्जी के माध्यम से अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.  

18 हजार रुपए की हर महीने बचत

इस बीच बड़ा सवाल यह है कि इस योजना के माध्यम से आखिर 300 यूनिट फ्री बिजली का मामला क्या है. उदाहरण के तौर पर समझें तो देश में बिजली की प्रति यूनिट की औसत कीमत लगभग 5 रुपए है. इस हिसाब से 300 यूनिट फ्री बिजली की कीमत 1500 रुपए होती है. अगर इसको 12 महीने के परिप्रेक्ष्य में देखें तो 3600 यूनिट और इस हिसाब से कीमत 18 हजार बैठती है. मतलब साफ है कि हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली मिलने पर सालभर में 3600 यूनिट और इसकी कीमत 18 हजार रुपए होती है. इसका मतलब है कि एक करोड़ परिवार एख साल में 18,000 करोड़ रुपए की बचत कर सकते हैं,