Cyclone Remal 2024 :  चक्रवाती तूफान इन जिलों में खूब होगी बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल
 

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 27 मई को भारी से बहुत बारिश होने की संभावना है, जबकि सिक्किम, असम और मेघालय में 27 और 28 मई को जमकर बादल बरसेंगे।
 

Cyclone Remal 2024 :  बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती तूफान आ रहा है, जिसका नाम रिमल है। इस दौरान 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी और तूफान पश्चिम बंगाल में जमकर कहर मचाएगा। कई राज्यों में जमकर बारिश भी होगी। इसे लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है।

प्री मानसून और मानसून के समय अक्सर चक्रवाती तूफान भी दस्तक देता है। इस सीजन में बंगाल की खाडी से रेमल तूफान आ रहा है। ई-सेंट्रल बीओबी पर दबाव उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया, जोकि कैनिंग डब्ल्यूबी (पश्चिम बंगाल) से लगभग 650 किमी दक्षिण में ई-सेंट्रल बीओबी पर केंद्रित था। 25 मई तक ई-सेंट्रल बीओबी पर एक चक्रवाती तूफान तेज हो जाएगा और 26 मई की आधी रात के आसपास चक्रवाती तूफान बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तटों के बीच से गुजर जाएगा।

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 27 मई को भारी से बहुत बारिश होने की संभावना है, जबकि सिक्किम, असम और मेघालय में 27 और 28 मई को जमकर बादल बरसेंगे। ओडिशा में 26 मई को और अरुणाचल प्रदेश में 28 मई को वर्षा होने के आसार हैं। बारिश को लेकर आईएमडी ने तिरुवनंतपुरम-कोझिकोड सहित केरल के सात जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी के अनुसार, पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान का असर सबसे अधिक असर पड़ेगा। मिदनापुर, दक्षिण चौबीस परगना, उत्तर 24 परगना में आज से ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलने लगेंगी और कल सुबह तूफान की स्पीड 80 से 100 किमी के बीच हो जाएगी। आईएमडी ने कोलकाता, हावड़ा, नदिया और झाड़ग्राम में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही आईएमडी ने मछुआरों को समुद्र के पास नहीं जाने की सलाह दी है। इन जिलों में जमकर बारिश भी होगी।