कार में जिंदा जल गए पति-पत्नी, गर्मी में कार चलाते समय ध्यान में रखे बातें
 

आपकी कार में लगा टेंपरेचर गेज लाल रंग की ओर बढ़ रहा है तो समझ जाइए कि इंजन गर्म हो रहा है। वहीं आप बोनट से भाप या धुंआ निकलते हुए देखते हैं, तो यह निश्चित रूप से इंजन के गर्म होने का संकेत है। गर्म इंजन से जलने जैसी गंध आ सकती है। वहीं, आप अगर इंजन से असामान्य आवाजें सुनते हैं, जैसे कि खटखटाना या घिसटना, तो यह भी इंजन गर्म होने का संकेत हो सकता है।
 

हरदोई :  पेड़ से टकराने से तेज रफ्तार कार में आग लग गई। जब तक कार में सवार पति-पत्नी उतर कर बाहर आ पाते तब तक कार पूरी तरह से आग का गोला बन गई। इससे दोनों की जिंदा जलकर कार के अंदर ही मौत हो गई। घटना की सूचना पाकर मौके पर भीड़ जमा हो गई। इसके बाद सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची दमकल टीम ने आग पर काबू पाया।

हरदोई के रद्धेपुरवा रोड निवासी 32 वर्षीय आकाश पुत्र रामकिशोर अर्टिगा कार से अपनी 30 वर्षीय पत्नी कीर्ति को BA की परीक्षा दिलाने के लिए सांडी थाना क्षेत्र के एमएस डिग्री कॉलेज गया था। परीक्षा समाप्त होने के बाद दोनों घर लौट रहे थे तभी सांडी थाना क्षेत्र के बधराई गांव के पास अर्टिगा कार का अगला टायर फट गया। कार की स्पीड 100 के ऊपर थी जिसकी वजह से वह अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे खड़े नीम के पेड़ से टकरा गई। पेड़ से टकराते ही उसमें भयंकर आग लग गई। कार सवार दंपति को निकलने का मौका ही नहीं मिला और कार के अंदर जलकर दोनों की मौत हो गई। कार में सीएनजी किट लगी थी जिसकी वजह से आग और तेजी से भड़क उठी।


प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आग लगने के बाद  पति-पत्नी ने सीट बेल्ट खोलने का प्रयास किया लेकिन तब तक आग विकराल रूप ले चुकी थी। हालांकि मौके पर मौजूद लोगों ने भी मदद करने की कोशिश की लेकिन भयंकर आग की लपटों के आगे लोग बेबस हो गए। घटना की खबर मिलते ही क्षेत्रीय पुलिस मौके पर पहुंची और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। 10 मिनट के अंदर ही फायर बिग्रेड ने पहुंचकर आग पर काबू पाया। अपर पुलिस अधीक्षक नृपेन्द्र कुमार भी घटनास्थल पर पहुंचे और शवों को निकलवाकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया।

इंजन गर्म होने के संकेत क्याा हैं?


आपकी कार में लगा टेंपरेचर गेज लाल रंग की ओर बढ़ रहा है तो समझ जाइए कि इंजन गर्म हो रहा है। वहीं आप बोनट से भाप या धुंआ निकलते हुए देखते हैं, तो यह निश्चित रूप से इंजन के गर्म होने का संकेत है। गर्म इंजन से जलने जैसी गंध आ सकती है। वहीं, आप अगर इंजन से असामान्य आवाजें सुनते हैं, जैसे कि खटखटाना या घिसटना, तो यह भी इंजन गर्म होने का संकेत हो सकता है। आपकी गाड़ी की पावर अगर कम हो जाती है या रुक-रुक कर चलने लगती है, तो यह इंजन के गर्म होने का संकेत हो सकता है।


इंजन गर्म होने पर क्या करें

गर्मी के मौसम में आपकी कार का इंजन अगर गर्म हो जाए तो सबसे पहले, जितनी जल्दी हो सके सुरक्षित जगह पर रुकें। सड़क के किनारे, छाया में या किसी ढलान पर रुकना बेहतर विकल्प है। आप कार का इंजन बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। इंजन को कम से कम 15-20 मिनट तक ठंडा होने दें। इस दौरान बोनट को थोड़ा सा खोलकर इंजन को ठंडी हवा से ठंडा होने दें। इसके बाद एक बार जब इंजन थोड़ा ठंडा हो जाए तो कूलेंट लेवल की जांच करें। कूलेंट स्तर अगर कम है तो धीरे-धीरे ठंडा पानी या कूलेंट डालें।

कार का इंजन गर्म होने की स्थिति में यह सुनिश्चित करें कि रेडिएटर पंखा ठीक से काम कर रहा है। पंखा नहीं चल रहा है, तो इसे हाथ से घुमाएं। पंखा अगर आसानी से घूमता है तो फ्यूज या रिले की जांच करें। किसी भी लीकेज के लिए रेडिएटर, होसेस और वॉटर पंप की जांच करें। आपको अगर कोई लीकेज दिखाई देती है तो टोइंग सेवा को कॉल करें और अपनी कार को मैकेनिक के पास ले जाएं। आप अगर अपनी कार का इंजन गर्म होने का कारण नहीं ढूंढ पाते हैं या खुद मरम्मत करने में सहज नहीं है तो अपनी कार को जल्द से जल्द मैकेनिक को दिखाएं।