IMD Monsoon Update:आपके शहर में कब आ रहा मानसून, मौसम विभाग ने जारी की तारीख

IMD Monsoon Update: According to the Meteorological Department, monsoon is expected to reach Chhattisgarh, Odisha, Maharashtra, Andhra Pradesh and Bay of Bengal in the next 3-4 days. Whereas in the North-Eastern states it is 30-40 km. It may rain with winds blowing at a speed of one per hour.

 

IMD Monsoon Update: मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश और बंगाल की खाड़ी में अगले 3-4 दिन में मानसून के पहुंचने की उम्मीद है। वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों में 30-40 किमी. प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलने के साथ ही बारिश हो सकती है।

IMD आईएमडी के अनुसार गुजरात में गर्मी का प्रकोप कम होना शुरू हो गया है। गुजरात के कई जिलों में अगले 6 दिनों तक लगातार बारिश की संभावना जताई गई है। शुक्रवार को भी राजधानी गांधीनगर, अहमदाबाद, नवसारी समेत कई जिलों में बारिश हुई। वहीं उधर उत्तरपूर्वी राज्य सिक्किम में भयंकर बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। सरकार ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। यहां एक दिन में 220 मिमी. बारिश हुई।


दिल्ली-यूपी में इस दिन पहुंचेगा मानसून


सिक्किम में बारिश के कारण लाचुंग, चुंगथांग में अभी भी 2 हजार से अधिक पर्यटक फंसे हैं। वहीं खराब मौसम के कारण हेलीकाॅप्टर के जरिए उनका रेस्क्यू नहीं हो पा रहा है ऐसे में उन्हें फिलहाल वहीं रहने को कहा गया है जहां वे फंसे हैं। वहीं तीस्ता नदी में भी बाढ़ आई है। मौसम विभाग की मानें तो मानसून के दक्षिण के राज्यों में प्रवेश के बाद अचानक कमजोर पड़ गया है। मौसम वैज्ञानिक माधवन राजीवन ने कहा कि अगले 8-10 दिनों में मानसून के तेजी से आगे बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार 20 से लेकर 25 जून के बीच यूपी के कुछ इलाकों में मानसून की एंट्री होगी। वहीं 25-30 जून के बीच मानसून दिल्ली में दस्तक दे सकता है। वहीं 30 जून को लेकर 8 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में प्रवेश कर सकता है। आईएमडी के अनुसार हिमाचल,उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में 25 जून के बाद मानसून प्रवेश करेगा। ऐसे में 3 राज्यों को भीषण गर्मी और लू के थपेड़े झेलने पड़ेंगे।


इन राज्यों में बारिश की संभावना


आईएमडी के मुताबिक गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा 40-50 किमी. की स्पीड से हवाएं भी चल सकती हैं। वहीं दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण एमपी, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।