Monsoon Update 2024 : भीषण गर्मी से मानसून दिलाएगा राहत, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
 

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और जल्द ही डिप्रेशन भी बनेगा, जिससे दक्षिण भारत में भारी बारिश होने के आसार हैं। निम्‍न दबाव का क्षेत्र बनने से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और आकाशीय बिजली के साथ जमकर बादल बरसेंगे।
 

Monsoon Update 2024 :  बंगाल की खाड़ी से मानसून भी आ रहा है, जो लोगों को हीटवेव और लू से राहत दिलाएगा। जैसे ही मानसून दस्तक देगा, वैसे ही कई राज्यों में झमाझम बारिश होने लगेंगे। इसे लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश को अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं कि कहां-कहां हो सकती है बारिश?

आईएमडी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में मानसून को लेकर हलचल बढ़ गई है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और जल्द ही डिप्रेशन भी बनेगा, जिससे दक्षिण भारत में भारी बारिश होने के आसार हैं। निम्‍न दबाव का क्षेत्र बनने से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और आकाशीय बिजली के साथ जमकर बादल बरसेंगे।

केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी एवं कराईकल में आज भारी बारिश होने की संभावना है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा में 26 मई को भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। हालांकि, पिछले दिनों इन इलाकों में बारिश हुई थी।

बंगाल की खाड़ी से आने वाले मानसून सबसे पहले केरल में दस्तक देगा। केरल में 31 मई तक मानसून पहुंच जाएगा, जिससे वहां आंधी-तूफान के साथ जमकर बारिश होगी। इस मानसून का असर आसपास के राज्यों में भी देखने को मिलेगा।

बिहार में मौसम सुहाना हो सकता है। आईएमडी ने कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। यूपी में फिलहाल मानसून का ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे।