ओम बिरला 18वीं लोकसभा के स्पीकर चुने गए, ध्वनि मत से हुआ फैसला

सभापति और उपसभापति पद को लेकर एनडीए और इंडिया में आम सहमति नहीं बनने के बाद मंगलवार को विपक्ष ने के. सुरेश को प्रत्याशी बनाया। जबकि एनडीए ने 17वीं लोकसभा में स्पीकर रहे ओम बिरला एक बार फिर भरोसा जताया है।
 

Lok Sabha Speaker :  ओम बिरला 18वीं लोकसभा के स्पीकर चुने गए। मतदान की प्रकिया ध्वनि मत के जरिए संपन्न हुई। ओम बिरला के चुने जाने के बाद पीएम मोदी और राहुल गांधी उन्हें स्पीकर की चेयर तक लेकर गए। इससे पहले पीएम मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा। पीएम मोदी के अलावा राजनाथ सिंह, अमित शाह और एनडीए के नेताओं ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा। जिसका राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, चिराग पासवान, ललन सिंह और जीतनराम मांझाी ने समर्थन किया। वहीं विपक्ष ने भी लोकसभा स्पीकर पद क लिए के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा।

सभापति और उपसभापति पद को लेकर एनडीए और इंडिया में आम सहमति नहीं बनने के बाद मंगलवार को विपक्ष ने के. सुरेश को प्रत्याशी बनाया। जबकि एनडीए ने 17वीं लोकसभा में स्पीकर रहे ओम बिरला एक बार फिर भरोसा जताया है। ऐसे में राजस्थान के कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र से तीन बार के सांसद ओम बिरला और केरल के मवेलीकारा से 8वीं बार के सांसद के. सुरेश के बीच सीधा मुकाबला है। भारत के चुनावी इतिहास में यह पहली बार होगा कि विपक्ष ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए प्रत्याशी उतारा है। ऐसे में लोकसभा स्पीकर के इलेक्शन से जुडे़ ताजा अपडेट के लिए आप बने रहे News24 के लाइव पेज के साथ…

हम बैठकर विपक्ष से बात करेंगे- सरकार
लोकसभा अध्यक्ष चुनाव पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कोई चर्चा नहीं हुई। चुनाव होने जा रहे हैं और इसीलिए हमने अपना उम्मीदवार नामित किया है। वहीं केंद्रीय संसदीय मंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि ये संख्याबल का मामला नहीं है। हम बैठकर विपक्ष से बात करेंगे।


परंपराओं की आड़ में तथ्यों को नजरअंदाज कर रहा विपक्ष- चिराग पासवान

लोकसभा स्पीकर पर वोटिंग को लेकर कैबिनेट मंत्री चिराग पासवान ने कहा कि परंपरा के आधार पर फैसला किया जाना था लेकिन विपक्ष डिप्टी स्पीकर को लेकर अड़ा रहा। उन्होंने प्रोटेम स्पीकर को लेकर कहा कि विपक्ष परंपराओं की आड़ में तथ्यों को नजरअंदाज कर रहा है। उन्होंने कहा कि एनडीए के लोकसभा स्पीकर प्रत्याशी बड़े अंतर से चुनाव जीतेंगे।

संसद रवाना होने से पहले ओम बिरला ने की पूजा 
लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला ने अपने आवास पर पूजा-अर्चना की। इस दौरान पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद रहे।