PM मोदी ने योगाभ्यास को जीवनशैली का हिस्सा बनाने की अपील
 

The Prime Minister said that today from the land of Kashmir, I congratulate all the people around the world on International Yoga Day. Ten years ago I had proposed celebrating International Yoga Day in the United Nations. India's proposal was supported by 177 countries, which is a record in itself. In 2015, 35,000 people performed yoga together on Delhi's Dattapath.

 

श्रीनगरः 21 June 2024, प्रधानमंत्री ने कहा कि आज कश्मीर की धरती से मैं दुनिया भर के सभी लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं। दस साल पहले मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। भारत के प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया था, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 2015 में दिल्ली के कर्तव्यपथ पर 35,000 लोगों ने एक साथ योग किया।

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में डल झील के किनारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग किया। योग करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बारिश के कारण कार्यक्रम में थोड़ी देरी हुई। जब योग स्वाभाविक रूप से जीवन का हिस्सा बन जाता है, तो इसका हर पल लाभ होता है। पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। लोगों का योग के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है।

प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में योग पर किया जा रहा शोध

 पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में इस साल फ्रांस की 101 वर्षीय महिला योग शिक्षिका को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। वह कभी भारत नहीं आईं लेकिन उन्होंने योग प्रचार के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है। योग के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आज दुनिया भर के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और संस्थानों में योग पर शोध किया जा रहा है। 

योग के प्रति लोगों में बढ़ा आकर्षण

श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र (SKICC) में योगाभ्यास में शामिल होने के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे जम्मू-कश्मीर में योग के प्रति जो आकर्षण बना है, जिस उमंग और उत्साह के साथ लोग योग के साथ जुड़ने के लिए आतुर हैं, ये जम्मू-कश्मीर के टूरिज्म को भी एक नई ताकत देने का अवसर बन गया है।

योग सीखने भारत आ रहे लोग

पीएम मोदी ने कहा कि 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मैं सभी से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऋषिकेश और काशी से लेकर केरल तक, हम भारत में योग पर्यटन का एक नया चलन उभरता हुआ देख सकते हैं। प्रामाणिक योग सीखने के लिए दुनिया भर से लोग भारत आ रहे हैं। पर्यटन, परिधान आदि से संबंधित क्षेत्र लोगों की भारी आमद से फलफूल रहे हैं। इससे युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर पैदा हो रहे हैं।

तुर्कमेनिस्तान की यूनिवर्सिटी में योग चिकित्सा बना विषय

पीएम ने कहा कि साल 2015 में मैंने तुर्कमेनिस्तान में एक योग केंद्र का उद्घाटन किया। आज वहां योग क्रियाएं फल-फूल रही हैं। तुर्कमेनिस्तान की स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी में योग चिकित्सा को एक विषय के रूप में शामिल किया गया है।