भीषण गर्मी में पंखा-AC चलाते समय इन बातों का रखे ध्यान

भरी गर्मी में स्वीमिंग न करें. यदि फिर भी करते हैं तो अकेले न रहें, डूबने का खतरा हो सकता है. घर को भी अंदर से ठंडा रखें, रात को घर की खिड़कियां खोलें जब बाहर का तापमान भी सामान्य हो जाए.
 

WHO Guidelines:  दिल्ली : इस भीषण गर्मी के चलते लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। यह दिल्ली के इतिहास का सबसे गर्म दिन रहा। इस गर्मी में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गर्मी से बचने के लिए का तरीका बताया है।


अपनाएं ये तरीके


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी ऐसे तरीके बताए हैं, जिनसे गर्मी और लू से बचाव किया जा सकता है. 
- जिस समय दिन में सबसे अधिक टेंपरेचर रहता है, तब घर से बाहर न निकलें.
- दिन में 2-3 घंटे किसी ठंडी जगह पर बिताएं.
- भरी गर्मी में स्वीमिंग न करें. यदि फिर भी करते हैं तो अकेले न रहें, डूबने का खतरा हो सकता है.
- घर को भी अंदर से ठंडा रखें, रात को घर की खिड़कियां खोलें जब बाहर का तापमान भी सामान्य हो जाए.
- दिन में जब बाहर का तापमान घर के अंदर से ज्यादा हो तो खिड़की दरवाजे बंद रखें.

बच्चों को गर्मी से ऐसे बचाएं


भरी गर्मी में अपने बच्चों को पार्क न ले जाएं, यह नुकसानदायक साबित हो सकता है. बच्चों को हल्के और ढीले-ढाले कपड़े पहनाएं. उन्हें इस तरह की टोपी भी पहनाएं जो धूप से उन्हें बचा सकती है. इसके अलावा धूप से बचने का चश्मा लगाएं. बच्चों को सनस्क्रीन भी लगा सकते हैं. 

पंखा - AC और पंखे को लेकर ये निर्देश


पंखा तभी चलाएं जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस/104 डिग्री फ़ारेनहाइट से कम हो. इसके ऊपर के तापमान में पंखा गर्म हवा देने लगता है.
यदि AC का उपयोग करते हैं तो टेंपरेचर 27 डिग्री सेल्सियस/81 डिग्री फ़ारेनहाइट पर सेट करें. साथ में पंखा चला दें. इससे कमरा 4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा ठंडा होगा. इससे बिजली की भी 70% तक की बचत होगी.

कितना पानी पीना चाहिए : गर्मी में आपको नियमति रूप से पानी भी पीना चाहिए. WHO के मुताबिक, प्रति घंटे 1 कप पानी और प्रति दिन कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.