UP Monsoon News:  यूपी में हो गई मानसून की एंट्री! इस जिले में हुई जोरदार बारिश

UP Monsoon News: In Uttar Pradesh, on one hand, the scorching heat has made life difficult for the people. The sun is spewing fire from the sky and the temperature in most of the districts of the state is above 45 degrees.

 

UP Monsoon News: उत्तर प्रदेश में जहा एक तरफ भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. आसमान से सूरज आग उगल रहा है और प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में 45 डिग्री से ऊपर तापमान बना हुआ है. इस बीच प्रदेश के एक जनपद से राहत की खबर आई है. सोमवार को अचानक मौसम ने करवट बदली और कई जगह आंधी और बारिश से राहत मिली. 

सोमवार सुबह यूपी के झांसी में रोजाना की तरह चिलचिलाती धूप निकली थी और तेज लू चल रही थी. लेकिन, दोपहर होते-होते में मौसम ने करवट बदली और अचानक मौसम बदल गया और आसमान में घने बादल छाने लगे. इसके बाद तेज आंधी के साथ बारिश होने लगी. आंधी की वजह से कई जगहों पर पेड़ गिर गए और होर्डिंग्स भी फट गईं. जिसके बाद लगा जैसे यूपी में मानसून की एंट्री हो गई. 


झांसी में दोपहर दो बजे के बाद मौसम बदलने लगा.जिसके बाद क़रीब सवा तीन बजे से कई हिस्सों में बारिश शुरू हो गई. बारिश के बाद लोगों ने राहत की सांस ली. क़रीब 20 मिनट तक बारिश होती रही, जिसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई. जनपद में जहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आसपास रहा और न्यूनतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. 

वहीं दूसरी तरफ तेज आंधी की वजह से भी कई जगहों पर पेड़ गिर गए और होर्डिंग्स फट गईं. मौसम विभाग के मुताबिक ये बारिश मानसून की एंट्री नहीं है. मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि तेज़ गर्मी और धूप की वजह से वातावरण में नमी बन गई थी, जिसके चलते अक्सर बादल बन जाते हैं. इसी चलते कभी-कभी भीषण गर्मी में भी बारिश हो जाती है. झांसी में भी इसी वजह से मौसम में ये तब्दीली देखी गई. 

मौसम विभाग के मुताबिक अभी अगले कुछ दिन लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है. मंगलवार और बुधवार को एक बार फिर से पारा बढ़ेगा और लोगों को भीषण गर्मा की सामना करना पड़ेगा. गर्म लू भी लोगों को परेशान कर सकती है.