Weather Update:  आज इन जिलों में बरसेंगे बदरा, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Weather Update: The Meteorological Department has issued a warning of rain in Delhi-NCR in the next two hours. The weather in Delhi on Thursday morning is pleasant. Instead of the daily heat wave, cold winds are blowing. In such a situation, people have also come out of their homes and started going to the gardens.

 

Weather Update: 20 June 2024, मौसम विभाग ने अगले दो घंटे में दिल्ली-एनसीआर में बारिश की चेतावनी जारी की है। दिल्ली में गुरुवार को सुबह का मौसम सुहावना है। रोजाना चलने वाली लू की जगह ठंडी हवाएं चल रही हैं। ऐसे में लोग भी अपने घरों से बाहर निकले और बगीचों का रुख करने लगे हैं। ऐसे में अब आईएमडी की बारिश की भविष्यवाणी ने तो लोगों को खुशी से झूमने के लिए मजबूर कर दिया है। मौसम विभाग ने अगले दो घंटे में दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। जानकारी के अनुसार गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, सोनीपत, रोहतक, बागपत, खेरका, मोदीनगर, पिलखुआ में अगले दो घंटे में बारिश की संभावना जताई है।


इससे पहले बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना दुश्वार कर रखा था। पूरे उत्तर भारत में आईएमडी ने लू का अलर्ट जारी कर रखा है। लू के कारण लोग बीमार भी हो रहे हैं। ऐसे में उन्हें हाॅस्पिटल के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के बाशिंदे एकटक लगाकर बारिश का इंतजार करते दिखे लेकिन बारिश आई नहीं। हालांकि देर रात आंधी के साथ हुई हल्की बूंदाबांदी के बाद लोगों को गर्मी से राहत तो मिली लेकिन ये फौरी राहत भी साबित नहीं हुई। बीते 48 घंटों में दिल्ली में 150 लोगों की मौत गर्मी से हो चुकी है।

आईएमडी के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में बुधवार से बादल छाए रहने के कारण लोगों को उमस और बारिश से परेशान होना पड़ रहा है। ये सब पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रहा है। हालांकि 21 जून से एक बार फिर गर्मी बढ़ने के आसार है। मौसम विभाग ने आज दिल्ली, वेस्ट यूपी, पंजाब, हरियाणा में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

अधिकांश जगहों पर तापमान में आई गिरावट



वहीं बात करेें तापमान की तो हरियाणा के रोहतक, अंबाला, चंडीगढ़, हिसार और सिरसा में तापमान 42 से 44 डिग्री के बीच बना रहा। वहीं हिमाचल के ऊना ने एक बार फिर चैंकाते हुए दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब के पटियाला, अमृतसर और लुधियाना में तापमान 42 से 44 के बीच रहा। यूपी के अधिकांश जगहों पर तापमान 43 से 45 डिग्री के बीच रहा। इनमें लखीमपुर खीरी, हरदोई, गोरखपुर, बहराइच, सुल्तानपुर, लखनऊए फतेहगढ़, प्रयागराज और मुरादाबाद शामिल है।


MP -बिहार में मानसून ने दी दस्तक


राजस्थान में भी भीषण गर्मी का दौर जारी है। राजस्थान के कुछ शहरों में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री के बीच रहा। जेसलमैर और बीकानेर में पारा 42.5 से 43 डिग्री के बीच रहा। चूरू और पिलानी में 44 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं बिहार में मानसून ने दस्तक दे दी है। बिहार के कई जिलों में बुधवार को अच्छी बारिश हुई इसके बाद मौसम सुहावना हो गया और गर्मी से लोगों को राहत मिली। एमपी में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है। एमपी में लगातार कई दिनों से अच्छी बारिश हो रही है। ऐसे में यहां पर भी मानसून दस्तक दे चुका है।