Weather Update : आज भी इन जिलों में नहीं मिल रही गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
 

The Meteorological Department has also issued a heat wave alert in the capital Delhi, Haryana and Punjab. Along with this, hot winds have also been said to blow at some places in Uttarakhand, Himachal Pradesh, Rajasthan, Madhya Pradesh, Chhattisgarh, Uttarakhand and Himachal Pradesh.

 

New Delhi: 14 june 2024, Weather Update Today: मौसम विभाग ने उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में अगले कुछ दिनों तक प्रचंड गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत का ज्यादातर इलाका सोमवार यानी 17 जून तक लू की चपेट में रहेगा. इस दौरान यूपी-बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में प्रचंड गर्मी पड़ेगी. जिसके चलते यहां लू का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो इन राज्यों के ज्यादातर हिस्सों में आज यानी 14 से 17 जून तक तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा.


इन राज्यों में भी लू का अलर्ट

इसके अलावा मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में भी लू चलने का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर गर्म हवाएं चलने की बात कही है. इससे पहले गुरुवार को भी उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का कहर जारी रहा. गुरुवार को देश का सबसे अधिक तापमान बिहार के बक्सर में 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उधर पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग और सिक्किम में भारी बारिश से हालात खराब हैं. जबकि उत्तरी बंगाल के कई इलाकों में पानी भर गया है. जबकि सिक्किम में बारिश से संबंधित घटनाओं में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है.


दिल्लीवालों को भी नहीं मिल रही गर्मी से राहत

वहीं राजधानी दिल्ली में इनदिनों गर्मी से लोग बेहाल हैं. यहां गुरुवार को तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा. जबकि न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा. इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन से चार दिनों तक मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा. हालांकि, पिछले तीन दिन से मानसून का स्थिति लगभग स्थिर बनी हुई है.


इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, पू्र्वोत्तर में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. इसके साथ ही एक पू्र्वी-पश्चिमी निम्नदाब क्षेत्र बना हुआ है, जो उत्तर-पश्चिमी बिहार से नगालैंड तक फैला हुआ है. इन वजहों से पूर्वोत्तर में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में आज से सोमवार (14 से 17 जून) के बीच भारी बारिश की संभावना है. वहीं बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ बारिश होने का अनुमान है.