Tour Planning 2023: नये साल पर पहाड़ों पर घुमने का प्लान बना रह है तो जान लें मौसम का हाल

 
New Year 2023

New Year Tour Planning 2023 : नये साल के मौके पर पहाडी क्षेत्र में घूमने का प्लान बना रहे है तो वहां के मौसम का हाल भी जानले क्योकि ठंड और बर्फीली हवाओं से गलन बढ़ गई है। जाने से पहले हिमाचल, उत्तराखंड सहित जुम्म के मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली का न्यूनतम तापमान देहरादून, धर्मशाला और नैनीताल से भी नीचे गिर गया। दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला ने दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से एक डिग्री कम था। अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। इसकी तुलना में देहरादून में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला में 6.2 डिग्री सेल्सियस और नैनीताल में 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


मौसम विज्ञानियों ने दिन के तापमान में तेज गिरावट के लिए मैदानी इलाकों से गुजरने वाली ठंडी उत्तर पश्चिमी हवाओं और कोहरे के मौसम के कारण कम धूप को जिम्मेदार ठहराया है। एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे के रूप में उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े क्षेत्रों में धूप नहीं निकली। दिल्ली में विजिजिबिलिटी केवल 50 मीटर तक गिर गई और सड़क यातायात और ट्रेन की आवाजाही प्रभावित हुई। वहीं, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में कोहरा छाया रहा, जहां मंगलवार को कड़ाके की ठंड जारी रही। हरियाणा में नारनौल सामान्य से चार डिग्री कम एक डिग्री सेल्सियस तापमान पर कांप गया। पंजाब में, बठिंडा में 1.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ ठंड का अनुभव हुआ।

New Year
पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की ठंड

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में कोहरा छाया रहा जहां मंगलवार को कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा। यहां मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा में, नारनौल सामान्य से चार डिग्री कम एक डिग्री सेल्सियस तापमान में कांप गया। राज्य के अन्य स्थानों में अंबाला का न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस जबकि करनाल का न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा। हिसार, रोहतक, भिवानी और सिरसा का न्यूनतम तापमान क्रमशरू 3.9, 6.6, 4.4 और 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब में, बठिंडा में 1.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ ठंड का अनुभव हुआ। अमृतसर और लुधियाना का न्यूनतम तापमान क्रमशरू 5 और 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पठानकोट, फरीदकोट और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमशरू 7.2, 4.4 और 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


कश्मीर में शीत लहर का कहर
कश्मीर शीत लहर की चपेट में है तथा समूची घाटी में तापमान कई डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है जिससे पारा शून्य से और नीचे चला गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि सोमवार रात का न्यूनतम तापमान रविवार रात्रि की तुलना में एक से दो डिग्री तक गिरा है। अधिकारियों ने बताया कि कड़ाके की सर्दी की वजह से कई इलाकों में पानी की आपूर्ति करने वाली पाइप लाइनों में पानी जम गया है। डल झील का अंदरूनी हिस्सा और घाटी के अन्य जलाशय भी जम गए। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है जबकि यहां पारा रविवार रात्रि को शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे था। इसी तरह पहलगाम में न्यूनतम पारा शून्य से 6.7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जो रविवार रात को शून्य से 5.7 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया था।

28 और 29 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट
मैदानी इलाकों में घना कोहरा और शीतलहर जारी रहेगी। मौसम विभाग ने हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में शीत दिवस जैसी स्थिति बनी रहेगी। वहीं 29 और 30 दिसंबर को पहाड़ के तीन जिलों में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी है। मंगलवार को मैदानी इलाकों में घना कोहरा और बफीर्ली हवाएं चली। जिसकी वजह से शीत दिवस जैसी स्थिति रही। मौसम निदेशक बिक्रमसिंह के मुताबिक दो दिन और ऐसी स्थिति रहेगी। मैदानी इलाकों में रुड़की, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर में ठंड का प्रकोप देखा जा रहा है। यहां पर तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री नीचे चला गया है। वहीं स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। दून का तापमान अधिकतम 23 और न्यूनतम सात डिग्री बना है।

29-30 को बारिश और बर्फबारी
उत्तराखंड के तीन जिलों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक 29 और 30 दिसंबर उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ में 3000 मीटर ऊंचाई पर हल्की बर्फबारी और बारिश हो सकती है।

यूपी में बर्फीली हवाओं से गलन और ठिठुरन का कहर शुरू
पश्चिम से आ रही बर्फीली हवाओं से उत्तर प्रदेश में गलन और ठिठुरन बढ़ने के साथ शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दरम्यान ऐसा ही मौसम रहने के आसार जताए हैं। इस बीच रात में और सुबह कहीं बहुत घना और कहीं घना कोहरा छाया रहेगा। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के कार्यवाहक निदेशक मोहम्मद दानिश ने बताया कि पश्चिमी यूपी में ठण्ड का असर ज्यादा रहेगा। बुधवार के बाद दिन, रात के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी, जो अगले तीन दिनों तक जारी रहेगी फिर पारा गिरेगा और सर्दी का प्रकोप और बढ़ेगा। 


चुरू में सबसे कम रहा तापमान, कांपे लोग
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को सबसे कम तापमान वेस्ट राजस्थान के चुरू में 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिमाचल, हरियाणा और उत्तर राजस्थान में दिनभर शीत लहर का प्रकोप रहा। ठंड से लोग कांप उठे। नए साल पर दिल्ली समेत कई राज्यों में बर्फीली हवाओं का सामना करना पड़ेगा। मौसम वैज्ञानियों के अनुसार, देश के अधिकांश भाग तीन दिन तक कोहरा और शीतलहर का प्रकोप रहेगा। हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तीन दिन घना कोहरा छाने का अनुमान है। वहीं, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ पंजाब और वेस्ट यूपी में शीत लहर के साथ कड़ी सर्दी होने का अनुमान है। 

पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश से ठंड बढेगी। 29 दिसंबर को कमजोर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बारिश का अनुमान है। 31 दिसंबर को चंडीगढ़ में बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं, आगामी दिनों में तमिलनाडु, पुदुचेरी, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, बिहार, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय, लक्षद्वीप, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, झारखंड और तमिलनाडु के कुछ भागों में हल्की बारिश के आसार हैं।

From Around the web