इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान निधि की 16वीं किस्त, सूची में देखे अपना नाम

pm kisan samman nidhi 16 kist kab aayegi 2024, इसी माह के लास्ट में पात्र किसानों को स्कीम के तहत मिलने वाले 2000 रुपए का लाभ दे दिया जाएगा. लेकिन क्या आपको पता है इस बार भी लगभग चार करोड़ किसानों को योजना से वंचित रखा जाएगा. यदि आपने भी सरकार द्वारा जारी नियमों को फॅालो नहीं किया है तो 16वीं किस्त के बारे में सोचना आपकी भूल है. क्योंकि सरकार ने नियमों को काफी सख्त किया है.
 
pm kisan samman nidhi 16 kist kab aayegi 2024

नई दिल्ली । pm kisan samman nidhi 16 kist kab aayegi , किसानों को जल्द 16वी किस्त मिलने जा रही है लेकिन इस से पहले सरकार ने कुछ नियमों में बदलाव किया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त को लेकर चर्चा शुरू हो गई है.

pm kisan

जानकारी मिल रही है कि इसी माह के लास्ट में पात्र किसानों को स्कीम के तहत मिलने वाले 2000 रुपए का लाभ दे दिया जाएगा. लेकिन क्या आपको पता है इस बार भी लगभग चार करोड़ किसानों को योजना से वंचित रखा जाएगा. यदि आपने भी सरकार द्वारा जारी नियमों को फॅालो नहीं किया है तो 16वीं किस्त के बारे में सोचना आपकी भूल है. क्योंकि सरकार ने नियमों को काफी सख्त किया है. ताकि सरकार की महत्वकांशी योजना में किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा न पनपे. 

ये तीन काम करना जरूरी


यदि आपने अपात्र होने के बावजूद भी पीएम निधि के तहत रजिस्ट्रेशन किया है तो आपका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा. यानि आपको लाभार्थियों की सूची से बाहर कर दिया जाएगा. विभागीय अधिकारी ऐसे किसानों को चिंहित कर रहे हैं. साथ ही इन किसानों की लिस्ट सरकार को सौंपी जा रही है. इसके अलावा यदि आपने भूलेख सत्यापन नहीं कराया है तो आपको भी योजना के लाभ से वंचित किया जाएगा. क्योंकि विभाग ऐसे लोगों को फर्जी किसानों की श्रेणी में रख रहा है. ताकि योजना का फर्जीवाड़ा रुक सके. वहीं यदि आपने अभी तक भी ई-केवाईसी नहीं कराया है तो भी आप योजना की लिस्ट से बाहर रहेंगे. 

4 करोड़ किसानों को किया गया था वंचित 


आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के दौरे के समय 27 फरवरी को 15वीं किस्त जारी की थी. जिसमें लगभग 8 करोड़ पात्र किसानों के खाते में स्कीम के पैसे डाले गए थे. यानि लगभग 7 करोड़ किसान पिछली बार भी वंचित कर दिये गए थे. बाताया जा रहा है कि इस बार भी लगभत उतने ही किसानों को बाहर करने की लिस्ट तैयार हुई है. यदि आपने भी उक्त तीनों गलती की हैं तो तत्काल सुधार कर लें. अन्यथा स्कीम का लाभ नहीं मिल पाएगा.   

https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus_New.aspx

From Around the web