Top 20 Investment Plans : अमीर बने के लिये इन 5 तरीकों में करें निवेश, कम समय में मिलेगा डबल फायदा

Top 20 Investment Plans in India 2023

 
Top 20 Investment Plans

Top 20 Investment Plans in India 2023 : अपने भविष्य के लिये निवेश का प्लान कर रहे है तो आप सोचे-समझे निवेश कर देते हैं, जिसके लिए वह बाद में कई बार पछताते भी हैं। जब पैसों की जरूरत होती है तो अपने निवेश से पैसा निकालना पड़ जाता है। यहां आपको ऐसे ऑप्शन बता रहे हैं जिसमें अगर सोच-समझकर निवेश किया जाए तो अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। साथ ही पैसों की जरूरत पड़ने पर कोई दिक्कत भी नहीं आएगी। यहां आपको निवेश के कुछ विकल्प बता रहे हैं जिसमें निवेशकों अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

1. Bank FD बैंक एफडी 

1. बैंक FD  में आप 7 दिन से लेकर 1 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं। वैसे आप 5 या 10 साल के लिए भी एफडी कर सकते हैं।अगर आप बिना जोखिम का रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपको 1 साल की एफडी पर 3.40% से 5.75% तक ब्याज मिल सकता है।

2. कंपनी FD: कई कंपनियां अपने बिजनेस के लिए बाजार से पैसा जुटाती हैं। इसके लिए कंपनी एफडी जारी करती है। कंपनी FD पर बैंक से ज्यादा रिटर्न देती है। हालांकि, निवेश करने से पहले रेटिंग एजेंसी की दी रेटिंग के आधार पर निवेश कर सकते हैं। ICICI आईसीआईसीआई होम फाइनेंस एफडी पर 7% और मणिपाल हाउसिंग फाइनेंस सिंडिकेट 8.25% ब्याज दे रहा है।

2. Post Office Time Deposit पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

Post Office Scheme

Post Office Time Deposit पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में आप एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल के लिए निवेश कर सकते हैं। 30 सितंबर 2023 को समाप्त होने वाली तिमाही के लिए एक साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर 6.9% की ब्याज दर मिल रही है। ब्याज का पेमेंट सालाना सालाना किया जाता है लेकिन कैलकुलेशन तिमाही होती है।

3. RD रेकरिंग डिपॉजिट 

RD आरडी में आप 6, 9 या 12 महीने के लिए निवेश कर सकते हैं। आरडी में जमा का न्यूनतम पीरियड छह महीने होता है। आरडी पर 6.75% से 7.25% की दर से ब्याज मिलता है।

4. Debt Mutual Fund डेब्ट म्यूचुअल फंड

आप छोटे पीरियड के लिए डेब्ट म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। इसमें आप अधिकतम 12 महीने के लिए निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको औसतन 6% से 7% रिटर्न मिलेगा।

5 Stocks शेयरों


स्टॉक किसी कंपनी या इकाई में स्वामित्व के हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं। लंबी अवधि के निवेशकों के लिए उदार रिटर्न अर्जित करने के लिए स्टॉक सबसे अच्छे निवेश साधनों में से एक है। हालाँकि, चूंकि ये बाज़ार से जुड़े उपकरण हैं, इसलिए पूंजी हानि का जोखिम हमेशा बना रहता है।

6 Fixed deposit सावधि जमा

Post Office Kisan Vikas Patra
जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट एक आदर्श निवेश उपकरण है। आपकी जमा राशि पर सुरक्षित रिटर्न की पेशकश करते समय एफडी पर बाजार की गतिविधियों का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यहां तक कि उच्च जोखिम लेने की क्षमता वाले निवेशक भी अपने पोर्टफोलियो को स्थिर करने के लिए एफडी में निवेश करना चुनते हैं।
ना कर सकते हैं।

7 Mutual funds म्यूचुअल फंड्स


म्यूचुअल फंड फंड प्रबंधकों द्वारा प्रबंधित निवेश उपकरण हैं, जो लोगों के पैसे को एकत्रित करते हैं और रिटर्न प्राप्त करने के लिए विभिन्न कंपनियों के स्टॉक और बॉन्ड में निवेश करते हैं। छोटी आरंभिक जमा राशि से शुरुआत करने पर भी आप उदार रिटर्न अर्जित कर सकते हैं।

8 Senior citizen Savings Scheme वरिष्ठ नागरिक बचत योजना


वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सेवानिवृत्त लोगों के लिए एक दीर्घकालिक बचत विकल्प है। यह विकल्प उन लोगों के लिए आदर्श है जो सेवानिवृत्ति के बाद एक स्थिर और सुरक्षित आय स्रोत बनाना चाहते हैं।

9 Public Provident Fund सामान्य भविष्य निधि


पीपीएफ भारत में एक विश्वसनीय निवेश योजना है। निवेश सिर्फ रुपये से शुरू होता है। 500 प्रति वर्ष और निवेश किया गया मूलधन, अर्जित ब्याज और परिपक्वता राशि सभी कर से मुक्त हैं। इसमें 15 साल की लॉक-इन अवधि है, जिसमें विभिन्न बिंदुओं पर आंशिक निकासी की अनुमति है।

10 National Pension Scheme (NPS) राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस)


एनपीएस लाभदायक सरकार समर्थित निवेश विकल्पों में से एक है जो पेंशन विकल्प प्रदान करता है। आपका धन बांड, सरकारी प्रतिभूतियों, स्टॉक और अन्य निवेश विकल्पों में निवेश किया जाता है। निवेशक की उम्र लॉक-इन अवधि की अवधि निर्धारित करती है, क्योंकि जब तक निवेशक 60 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाता तब तक योजना परिपक्व नहीं होती है।

11 Real estate रियल एस्टेट


रियल एस्टेट भारत में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है, जिसमें उत्कृष्ट संभावनाएं हैं। भारत के कई निवेश विकल्पों में से एक फ्लैट या प्लॉट खरीदना सबसे अच्छे साधनों में से एक है। चूंकि संपत्ति की दर हर छह महीने में बढ़ने की संभावना है, जोखिम कम है और रियल एस्टेट एक ऐसी संपत्ति के रूप में काम करती है जो लंबी अवधि में उच्च रिटर्न प्रदान करती है।

12 Gold Bonds सोने के बांड


सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सोने के ग्राम में अंकित सरकारी प्रतिभूतियाँ हैं। रिज़र्व बैंक भारत सरकार की ओर से भौतिक सोना रखने के विकल्प के रूप में बांड जारी करता है। निवेशकों को निर्गम मूल्य का भुगतान नकद में करना होता है, और कोई भी परिपक्वता पर बांड को नकद में भुना सकता है।

13 REITS


अपनी जोखिम उठाने की क्षमता के आधार पर, आप बाजार से जुड़े उपकरणों या उन उपकरणों में निवेश करना चुन सकते हैं जो बाजार की गतिविधियों से अप्रभावित रहते हैं। बाजार से जुड़े निवेश से अधिक रिटर्न मिलता है, लेकिन ये हमेशा सर्वोत्तम निवेश योजनाएं नहीं होती हैं क्योंकि इनमें आपकी पूंजी खोने का जोखिम होता है। इसकी तुलना में, सावधि जमा जैसे निवेश उपकरण धन की अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। बजाज फाइनेंस एक ऐसा फाइनेंसर है जो उच्च एफडी दरों और धन की सुरक्षा का दोहरा लाभ प्रदान करता है।

14 Government bond सरकारी अनुबंध


सरकारी बांड एक प्रकार की ऋण सुरक्षा है जो सरकार द्वारा विभिन्न उद्देश्यों के लिए पूंजी जुटाने के लिए जारी की जाती है। कुछ उद्देश्य बुनियादी ढाँचा परियोजनाओं का वित्तपोषण, मौजूदा ऋण का भुगतान, या सामाजिक कार्यक्रमों का वित्तपोषण हैं।
जब कोई निवेशक सरकारी बांड खरीदता है, तो वह अनिवार्य रूप से सरकार को पैसा उधार दे रहा होता है। इस ऋण के बदले में, सरकार निवेशक को एक निश्चित अवधि के लिए एक निर्दिष्ट दर पर ब्याज का भुगतान करने का वादा करती है, जो आमतौर पर कुछ महीनों से लेकर कई वर्षों तक होती है।
बांड की अवधि के अंत में, सरकार निवेशक को मूल राशि (मूल रूप से उधार ली गई राशि) चुकाती है। सरकारी बांड को कम जोखिम वाला निवेश माना जाता है क्योंकि वे सरकार के पूर्ण विश्वास और ऋण से समर्थित होते हैं। इसका मतलब यह है कि सरकार द्वारा अपने ऋण दायित्वों पर चूक करने की संभावना बेहद कम मानी जाती है।

15 Direct equity: प्रत्यक्ष इक्विटी:


स्टॉक या शेयरों के मालिक होने के रूप में भी जाना जाता है, यह सीधे शेयर बाजार से अपने शेयर खरीदकर कंपनी की संपत्ति के स्वामित्व को संदर्भित करता है। जब आप प्रत्यक्ष इक्विटी खरीदते हैं, तो आप कंपनी के एक हिस्से के मालिक होते हैं और इसकी संपत्ति और कमाई पर आपका दावा होता है।


प्रत्यक्ष इक्विटी धारक के रूप में, आपके पास पूंजी प्रशंसा के माध्यम से लाभ कमाने की क्षमता है। यह समय के साथ कंपनी के शेयरों के मूल्य में वृद्धि और उच्च लाभांश का संकेत देता है। लाभांश कंपनी की कमाई का एक हिस्सा है जो शेयरधारकों को वितरित किया जाता है।

From Around the web