ICC ODI Cricketer of the Year : आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड इन चार खिलाड़ियों को मिलेगा, जानें

ICC ODI Cricketer of the Year  : आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए नॉमिनेट खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया गया है। खास बात ये है कि चार में से तीन खिलाड़ी इसमें भारतीय ही हैं। यानी भारत के ​इन तीन में से किसी भी खिलाड़ी को ये अवार्ड मिल सकता है, लेकिन दूसरे खिलाड़ी से भी टक्कर होगी। इस बार भारत की ओर से ​पूर्व कप्तान विराट कोहली, सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम इसमें शामिल है।
 
ICC ODI Cricketer of the Year  

ICC ODI Cricketer of the Year  : आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए नॉमिनेट खिलाड़ियों का ऐलान कर दिया गया है। खास बात ये है कि चार में से तीन खिलाड़ी इसमें भारतीय ही हैं। यानी भारत के ​इन तीन में से किसी भी खिलाड़ी को ये अवार्ड मिल सकता है, लेकिन दूसरे खिलाड़ी से भी टक्कर होगी। इस बार भारत की ओर से ​पूर्व कप्तान विराट कोहली, सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम इसमें शामिल है। वहीं चौथे खिलाड़ी के रूप में न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल का नाम इसमें शामिल है। 

मोहम्मद शमी ने आईसीसी वनडे विश्व कप में मचाया था गदर 

Mohammad Shami


इसके बाद आईसीसी ने भारतीय पेसर मोहम्मद शमी को भी नॉमिनेट किया है। जिन्होंने पूरे विश्व कप में कमाल की गेंदबाजी की और साल के हीरे के तौर पर उभरे। मोहम्मद शमी ने 19 वनडे मैचों में 43 विकेट चटकाए। इसके साथ ही उनके बल्ले से 36 रन निकले और तीन कैच भी उन्होंने लपके हैं। साल 2023 के विश्व कप के शुरुआती कुछ मैचों में उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला, लेकिन जब मिला तो उन्होंने कहर बरपा दिया था। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट के दौरान 10.7 की शानदार औसत से 24 विकेट लिए और विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। आखिर के सात मैचों में से तीन बार उन्होंने पांच विकेट और एक बार चार विकेट लिए। इस तेज गेंदबाज ने पुरुष क्रिकेट विश्व कप में भारत पांच लिए। 


शुभमन गिल ने साल 2023 में की कमाल की बल्लेबाजी 

Shubman Gill


बात सबसे पहले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल की करते हैं। शुभमन ने साल 2023 में 29 वनडे मैचों में 1584 रन बनाए हैं, वहीं 24 कैच भी उनके नाम हैं। उन्होंने 63.36 की औसत से बल्लेबाजी की, जो काफी अच्छा है। इससे पहले केवल सचिन तेंदुलकर 1996, 1998, राहुल द्रविड़ 1999 और सौरव गांगुली 1999 ही एक साल में उनसे ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने पिछले साल वनडे में कुल मिलाकर पांच शतक लगाए। रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने साल 2023 में जमकर रन बनाए। शुभमन गिल ने साल 2023 में खेले गए वनडे विश्व कप में कुल 354 रन बनाए। हालां​कि विश्व कप का आगाज होने के साथ ही उन्हें डेंगू हो गया था, लेकिन शुरुआती कुछ मैच मिस करने के बाद वे वापस आए और फिर खूब रन भी बनाए। 

विराट कोहली और डेरिल मिचेल का भी नाम शामिल 

virat


विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने साल 2023 में 27 मैचों में 1377 रन रन बनाए और एक विकेट भी हासिल किया। विराट कोहली ने साल में 12 कैच भी लिए। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में आईसीसी की ओर से उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का भी खिताब मिला। इन तीन भारतीयों के अलावा न्यूजीलैंड के डेरिल मिशेल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। उन्होंने 26 मैचों में 1204 रन के साथ ही 9 विकेट लिए और 22 कैच भी पकड़े। 

From Around the web