ICC World Cup 2027: विश्व कप को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, जानें कौन-कौन सी टीम करेंगी मेजबानी

ICC विश्व कप 2027 की मेजबानी तीन देशों दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया द्वारा की जाएगी। यह टूर्नामेंट अक्टूबर और नवंबर में खेला जाएगा। विश्व कप के इतिहास में यह दूसरी बार होगा जब दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे ICC विश्व कप की मेजबानी करेंगे।
 
ICC World Cup 2027

ICC World Cup 2027: दक्षिण अफ्रीका में आयोजन स्थलों की बात करें तो ICC विश्व कप 2027 की मेजबानी के लिए 8 स्टेडियमों की पुष्टि की गई है। जोहान्सबर्ग में वांडरर्स, प्रिटोरिया में सेंचुरियन पार्क, डरबन में किंग्समीड, गकेबरहा में सेंट जॉर्ज पार्क, पार्ल में बोलैंड पार्क और केप टाउन में न्यूलैंड्स प्रमुख स्थल होंगे। जबकि ब्लूमफ़ोन्टेन में मैंगांग ओवल और पूर्वी लंदन में बफ़ेलो पार्क भी ICC विश्व कप के कुछ मुकाबलों की मेजबानी करेंगे।

ICC विश्व कप 2027 की मेजबानी तीन देशों दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया द्वारा की जाएगी। यह टूर्नामेंट अक्टूबर और नवंबर में खेला जाएगा। विश्व कप के इतिहास में यह दूसरी बार होगा जब दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे ICC विश्व कप की मेजबानी करेंगे। इससे पहले उन्होंने 2003 में भी ऐसा ही किया था। हालांकि, यह पहली बार होगा जब नामीबिया को टूर्नामेंट की मेजबानी करने का अवसर दिया गया है। टूर्नामेंट में 2003 के बाद पहली बार 14 टीमें हिस्सा लेंगी।

CEO ने कही ये बात


क्रिकेट साउथ अफ्रीका के CEO फोलेत्सी मोसेकी ने आयोजन स्थलों के चयन के बारे में बात करते हुए कहा कि आयोजन स्थलों के साथ-साथ उन्हें होटल के कमरों और एयरपोर्ट की उपलब्धता पर भी ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा, “हमारे पास वास्तव में 11 ICC मान्यता प्राप्त स्थल हैं, इसलिए 3 को छोड़ना कठिन था, लेकिन बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखा गया। आयोजन स्थल पर उपलब्ध स्थानों के अलावा प्रशिक्षण स्थलों का भी महत्वपूर्ण मामला है।”

इन टीमों ने किया क्वालिफाई


मेजबान दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे ने ICC विश्व कप 2027 के लिए सीधे क्वालीफाई कर लिया है। जबकि ICC वनडे रैंकिंग में शीर्ष 8 टीमें टूर्नामेंट में आगे बढ़ेंगी। बची हुई 4 टीमों को टूर्नामेंट में जगह बनाने के लिए क्वालीफाइंग राउंड से गुजरना होगा। नामीबिया, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, यूएई, यूएसए, नेपाल और ओमान ऐसी टीमें हैं जो विश्व कप में जगह बनाने के लिए एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करेंगी।

From Around the web