IPL winning team 2024 : सीएसके या आरसीबी पहुंचेगी प्लेऑफ के क्वालीफाई? जानें पूरा समीकरण

IPL winning team 2024 :ज्यादातर टीमों के 13 मुकाबले पूरे हो चुके हैं। सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद के पास ही दो मुकाबले बचे हैं। जिन्हें प्लेऑफ के नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 18 मई को बेंगलुरु में होने वाला मुकाबला भी निर्णायक साबित हो सकता है।
 
 RCB vs CSK

IPL winning team 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का ये सीजन अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। ज्यादातर टीमों के 13 मुकाबले पूरे हो चुके हैं। सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद के पास ही दो मुकाबले बचे हैं। जिन्हें प्लेऑफ के नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 18 मई को बेंगलुरु में होने वाला मुकाबला भी निर्णायक साबित हो सकता है। दोनों ही टीमें प्लेऑफ की रेस में हैं। ऐसे में कौनसी टीम किस समीकरण के साथ क्वालीफाई कर सकती है, आइए जानते हैं।

CSK सीएसके के पास तीन रास्ते

पहले बात चेन्नई सुपर किंग्स की। सीएसके पॉइंट्स टेबल में 13 में से 7 मैच जीतकर तीसरे स्थान पर है। सीएसके के पास 14 पॉइंट और +0.528 की नेट रन रेट है। सीएसके को यदि प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना है तो आरसीबी के खिलाफ मैच जीतना होगा। या फिर ये उम्मीद करनी होगी कि ये मैच बेनतीजा रहे। इससे दोनों टीमों को एक-एक पॉइंट मिल जाएगा और सीएसके 15 पॉइंट के साथ क्वालीफाई कर सकती है।


इसके साथ ही दूसरा समीकरण सीएसके लिए ये है कि वह 18 से कम रन या 11 से कम बॉल बाकी रहते हारे। इसके साथ ही सीएसके के पक्ष में तीसरा समीकरण सनराइजर्स हैदराबाद का अपने दोनों मुकाबले हारना है। यदि सनराइजर्स को दोनों मुकाबलों में हार मिलती है तो सीएसके क्वालीफाई कर सकती है क्योंकि उसके पास अच्छी नेट रन रेट है, बशर्ते उसे आरसीबी से करारी हार न मिले।


RCBके पास ये रास्ते
 

अब बात करते हैं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की। आरसीबी अभी 13 में से 6 मुकाबले जीतकर छठे स्थान पर है। उसके पास 12 पॉइंट और +0.387 की नेट रन रेट है। अगर आरसीबी को प्लेऑफ में क्वालीफाई करना है तो सीएसके को 18 से ज्यादा रन या फिर 11 से ज्यादा बॉल बाकी रहते हराना होगा।

दूसरा समीकरण ये है कि वह भले ही सीएसके के खिलाफ कम अंतर से जीते, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद अपने बाकी दो मैच हार जाए। इससे सीएसके और आरसीबी दोनों को फायदा होगा और वे प्लेऑफ में क्वालीफाई कर सकती हैं। हालांकि सनराइजर्स का दोनों मुकाबले हारना मुश्किल लग रहा है। उसके बाकी दो मैच गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स के खिलाफ हैं। देखना होगा कि प्लेऑफ की बाकी दो टीमें कौनसी रहती हैं।

From Around the web