अफगानिस्तान के लिए भारत को उसी की जमीन पर चुनौती देना नहीं होगा आसान

India vs Afghanistan 1st T20 : भारत और अफगानिस्तान के बीच आज (11 जनवरी) से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला मोहाली के बिंद्रा स्टेडियम में खेला जाएगा. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिहाज से दोनों टीमों के लिए यह सीरीज काफी अहम है. इस सीरीज के लिए दोनों ही टीमें पूरी तरह तैयार हैं.
 
India vs Afghanistan 1st T20

नई दिल्ली: India vs Afghanistan 1st T20 : भारत और अफगानिस्तान के बीच आज (11 जनवरी) से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला मोहाली के बिंद्रा स्टेडियम में खेला जाएगा. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिहाज से दोनों टीमों के लिए यह सीरीज काफी अहम है. इस सीरीज के लिए दोनों ही टीमें पूरी तरह तैयार हैं. लेकिन अफगानिस्तान के लिए भारत को उसी की जमीन पर चुनौती देना आसान नहीं होगा. भारत का मोहाली में अब तक अच्छा रिकॉर्ड रहा है. भारत ने मोहाली में आखिरी टी20 मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. लेकिन इसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था.

भारत ने मोहाली में अब तक कुल 4 टी20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें से उसे तीन में जीत मिली है, जबकि एक में हार का सामना करना पड़ा है. भारत ने यहां पहला मैच दिसंबर 2009 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था. उसने यह इस मैच 6 विकेट से अपने नाम किया था. इसके बाद दूसरा मैच मार्च 2016 में खेला. टीम इंडिया ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था. इसके बाद टीम इंडिया ने तीसरा मैच सितंबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था और जीत हासिल की थी.


भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ एक भी टी20 मैच नहीं आया है. भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक कुल 5 टी20 मैच खेले गए हैं. जिसमें से 4 मैच में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है. हाल में भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में भी दोनों टीमों की भिड़ंत हुई थी, जिसमें टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत हासिल की थी.


गौरतलब है कि अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के जरिए रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी हुई है. सीरीज के लिए अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवा खिलाड़ियों को भी शामिल किया है. टीम इंडिया यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा और रिंकू सिंह को टीम में जगह दी है. वाशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे और जितेश शर्मा भी सीरीज का हिस्सा हैं. संजू सैमसन, आवेश खान और अर्शदीप सिंह को टीम में जगह मिली है.

अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्वोई/कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान.

From Around the web