साउथ अफ्रीका हो सकती सेमीफाइनल की रेस से बाहर, बन रहे साल 2007 वाले समीकरण

T20 World Cup 2024: The West Indies team has not only improved its net run rate, which was damaged due to the defeat in the match against England, but has now created problems for the South African team as well. The African team has been unbeaten so far in this tournament in which they have won all the 6 matches played.

 
T20 World Cup 2024 Virat Kohli Rol

T20 World Cup 2024: इंग्लैंड के खिलाफ मैच में मिली हार से विंडीज टीम ने खराब हुए अपने नेट रनरेट को सुधारने के साथ अब साउथ अफ्रीकी टीम के लिए भी दिक्कत खड़ी कर दी है। अफ्रीका की टीम अब तक इस टूर्नामेंट में अजेय रही है जिसमें उन्होंने 6 मुकाबले खेलने के बाद सभी में जीत दर्ज की है।


वेस्टइंडीज की टीम ने यूएसए के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 के मुकाबले में 9 विकेट से एकतरफा जीत हासिल करने के साथ ग्रुप 2 से कौन सी 2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब होंगी उसकी रेस काफी दिलचस्प कर दी है। अमेरिका के खिलाफ मुकाबले में विंडीज टीम को 129 रनों का टारगेट मिला था जिसे उन्होंने 65 गेंदों में ही इस टारगेट को चेज कर लिया। विंडीज टीम ने इस बड़ी जीत के साथ अपने नेट रनरेट में काफी ज्यादा सुधार किया जो अब 1.814 का हो गया है। 


साउथ अफ्रीका अभी सुपर 8 राउंड के ग्रुप की प्वाइंट्स टेबल में 4 अंकों के साथ पहले स्थान पर है जिसमें उसका नेट रनरेट 0.625 का है। वहीं इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के भले ही अभी 2-2 अंक हैं लेकिन इसके बावजूद अफ्रीका की टीम को अपने आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज करना जरूरी रह सकता है। इंग्लैंड को सुपर 8 में अपना आखिरी मुकाबला अमेरिका की टीम के खिलाफ खेलना है जिसमें यदि वह जीतते हैं तो उनकी जगह सेमीफाइनल में पक्की हो जाएगी। वहीं वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाला मुकाबला नॉकआउट की तरह हो जाएगा। इस मैच में यदि अफ्रीका की टीम हारती है तो उनका सफर इस टी20 वर्ल्ड कप में यहीं से खत्म हो जाएगा।

साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में भी साउथ अफ्रीका की टीम के साथ कुछ ऐसे ही हालात देखने को मिले थे, तब भारतीय टीम के खिलाफ मुकाबले में बुरी तरह हारने की वजह से उनका नेट रनरेट काफी खराब हो गया था और वह सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच सके थे। इस वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में अफ्रीकी टीम अजेय रहने के बाद सुपर में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को मात देने में कामयाब हो गई थी लेकिन भारत के खिलाफ 37 रनों की मिली हार से उनका टूर्नामेंट में सफर खत्म हो गया था।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 राउंड ग्रुप 2 में इंग्लैंड की टीम जहां अपना आखिरी मुकाबला अमेरिका की टीम के खिलाफ 23 जून को भारतीय समयानुसार रात 8 बजे सेंट लूसिया के मैदान पर खेलेगी तो वहीं वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबला किंग्सटाउन में भारतीय समयानुसार 24 जून की सुबह 6 बजे से खेला जाएगा।

From Around the web