T20 World cup: रोहित की टीम जरूर जीतेंगी आईसीसी ट्रॉफी, जानें रिकॉर्ड्स

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 2007 टी20 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं। रोहित के नाम टी20 में पांच शतक और 29 अर्धशतक हैं। टी20 विश्व कप में रोहित ने 39 मैचों में 34.39 की औसत से 963 रन बनाए हैं।
 
Rohit Sharma

नई दिल्ली  : रोहित की अगुआई में टीम ने घरेलू मैदान पर खेले गए वनडे विश्व कप का फाइनल खेला था जहां टीम फाइनल में हार गई थी। रोहित की सेना के सामने अब जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप में आईसीसी ट्रॉफी का खिताबी सूखा खत्म करने का मौका रहेगा।

रोहित शर्मा


भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 2007 टी20 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं। रोहित के नाम टी20 में पांच शतक और 29 अर्धशतक हैं। टी20 विश्व कप में रोहित ने 39 मैचों में 34.39 की औसत से 963 रन बनाए हैं। आईपीएल 2024 के प्रदर्शन की बात करें तो रोहित ने मुंबई इंडियंस के लिए अब तक अच्छी बल्लेबाजी की है और 160.30 की स्ट्राइक रेट से 311 रन बनाए हैं।

विराट कोहली


कोहली का प्रदर्शन इस वैश्विक टूर्नामेंट में हमेशा ही खास रहा है। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। टी20 विश्व कप में कोहली ने 27 मैचों में 1141 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.30 का रहा है। आईपीएल के मौजूदा सीजन में भी कोहली का बल्ला जमकर बोल रहा है और उन्होंने 10 मैचों में 500 रन बनाए हैं और वह ऑरेंज कैप की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। 

यशस्वी जायसवाल


युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल पहली बार टी20 विश्व कप में शिरकत करेंगे। 22 साल के यशस्वी ने पिछले साल खेल के सबसे प्रारूप में भारत के लिए डेब्यू किया था। आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले यशस्वी ने शुरुआती मैचों में खराब प्रदर्शन किया, लेकिन मुंबई के खिलाफ 59 गेंदों पर शतक बनाने में सफल रहे थे। यशस्वी पर टी20 विश्व कप में टीम को मजबूत शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी। 
 

सूर्यकुमार यादव


टी20 के शीर्ष बल्लेबाजों में शामिल सूर्यकुमार यादव पर ऊपरी क्रम की जिम्मेदारी रहेगी। सूर्यकुमार ने टी20 में चार शतक और 17 अर्धशतक लगाए हैं। टी20 विश्व कप में भी उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है। सूर्यकुमार ने इस टूर्नामेंट में 10 मैचों में 181.29 की स्ट्राइक रेट से 281 रन बनाए हैं। दो ऑपरेशन के बाद आईपीएल से क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले सूर्यकुमार ने पंजाब के खिलाफ 78 रन और 19 गेंदों पर 52 रनों की पारी खेल अपना दम दिखाया था। 

ऋषभ पंत 


कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले विकेटकीपर ऋषभ पंत के लिए टीम में लौटना भावुक क्षण है। पंत अब तक अपने करियर में सात टी20 विश्व कप के मुकाबले खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 87 रन बनाए हैं। मौजूदा आईपीएल सीजन से क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। वह अब तक 10 मैचों में 160.60 की स्ट्राइक रेट से 371 रन बना चुके हैं।

संजू सैमसन 


दूसरे विकेटकीपर के तौर पर सैमसन के नाम की काफी चर्चा हुई थी    । यह कहना गलत नहीं होगा कि उन्हें आईपीएल में खेलने का ईनाम मिला है। सैमसन अपने करियर में पहली बार टी20 विश्व कप खेलेंगे। आईपीएल में राजस्थान की कमान संभालने वाले सैमसन का बल्ला इस सीजन जमकर बोला है और उन्होंने अब तक 161.08 की स्ट्राइक रेट से 385 रन बनाए हैं जिसमें चार अर्धशतक भी शामिल हैं।

हार्दिक पांड्या 


पिछले साल वनडे विश्व कप के दौरान चोटिल होने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी टी20 विश्व कप से भारतीय टीम में वापसी करेंगे। इस टूर्नामेंट में हार्दिक ने 16 मैचों में 243 रन बनाए हैं और उनके नाम 13 विकेट भी हैं। आईपीएल में मुंबई की कमान संभलने वाले हार्दिक ने मौजूदा सीजन में नौ मैचों में 197 रन बनाए हैं और गेंदबाजी में करीब 12 के इकॉनोमी रेट से चार विकेट ही लिए हैं। खराब प्रदर्शन के बावजूद उनके चयन को लेकर विवाद भी हो रहा है।

शिवम दुबे


आईपीएल में आक्रमक बल्लेबाजी से ध्यान अपनी ओर खींचने वाले शिवम दुबे आखिरकार टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। शिवम को रिंकू सिंह पर प्राथमिकता दी गई और इसका सबसे बड़ा कारण उनका बल्ले के साथ-साथ गेंदबाजी कर पाना भी है। शिवम पहली बार टी20 विश्व कप में हिस्सा लेंगे। शिवम ने मौजूदा आईपीएल में नौ मैचों में 172.41 की स्ट्राइक रेट से 350 रन बनाए हैं। हालांकि उन्हें इस सीजन फिलहाल गेंदबाजी का मौका नहीं मिला है।

रवींद्र जडेजा


भारत के सबसे अनुभवी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा हमेशा ही टीम के एक्स फैक्टर रहे हैं। उन्होंने हर प्रारूप में टीम का प्रतिनिधित्व किया है। जडेजा टी20 विश्व कप में 22 मैचों में 95 रन बना चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 21 विकेट भी झटके हैं। आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले जडेजा ने इस सीजन नौ मैचों में 157 रन बनाए हैं और पांच विकेट भी लिए हैं। 

अक्षर पटेल


अक्षर पटेल के पास टी20 प्रारूप में खलने का अच्छा अनुभव है और वह गेंदबाजी के साथ-साथ बल्ले से भी भूमिका अदा करने में सक्षम हैं। वह टी20 विश्व कप में पांच मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने सात रन बनाए हैं और तीन विकेट लिए हैं। दिल्ली कैपिटल्स के खेलते हुए अक्षर ने मौजूदा सीजन में 150 के करीब रन बनाए हैं और नौ विकेट भी अपने नाम किए हैं।

कुलदीप यादव


कलाई के स्पिनर कुलदीप लगातार शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और वह मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाजों में शामिल हैं। कुलदीप ने हालांकि इससे पहले कभी टी20 विश्व कप में हिस्सा नहीं लिया है। दिल्ली के लिए खेल रहे कुलदीप मौजूदा आईपीएल में नौ मैचों में 12 विकेट ले चुके हैं।

युजवेंद्र चहल
टी20 प्रारूप में भारत के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक चहल आईपीएल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। चहल एकमात्र गेंदबाज हैं जिनके नाम आईपीएल में 200 विकेट दर्ज हैं। राजस्थान के लिए खेलने वाले लेग स्पिनर चहल ने मौजूदा आईपीएल सीजन में नौ मैचों में 13 विकेट लिए हैं।

अर्शदीप सिंह 
पिछले टी20 विश्व कप टीम में हिस्सा रहे अर्शदीप इस बार भी वैश्विक टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। अर्शदीप ने पिछली बार काफी प्रभावित किया था और छह मैचों में 10 विकेट लिए थे। आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप ने आईपीएल 2024 के नौ मैचों में 12 विकेट लिए हैं। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में चार विकेट झटके थे।  

जसप्रीत बुमराह
भारत के सबसे प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के आगे दुनिया के किसी भी बल्लेबाज के लिए टिक पाना आसान नहीं होता। इसमें कोई दो राय नहीं है कि भारतीय पेस बैटरी का नेतृत्व बुमराह ही करेंगे। बुमराह टी20 विश्व कप में 10 मैच खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 11 विकेट लिए हैं। मुंबई के लिए खेलने वाले बुमराह ने आईपीएल के मौजूदा सीजन में फिलहाल नौ मैचों में 6.63 की इकॉनोमी रेट से 14 विकेट लिए हैं। 

मोहम्मद सिराज
सिराज आईपीएल के मौजूदा सीजन में खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। आरसीबी के लिए खेलने वाले सिराज ने फिलहाल नौ मैचों में छह विकेट लिए हैं और काफी महंगे साबित हो रहे हैं। सिराज के पास भारत के लिए टी20 प्रारूप में खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं है और उन्होंने अब तक सिर्फ 10 मैच ही खेले हैं। सिराज पिछली बार टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा नहीं रहे थे।

From Around the web