अमेरिका की पिच भारतीय टीम के लिये नहीं है अनुकूल, जानें वजह

Praising the efforts made to build a new ground and pitch in New York's Nassau County, India head coach Dravid said, 'It is commendable to have built it in a very short time. This is good news for a new stadium anywhere in the future.

 
T20 World Cup 2024 Virat Kohli Rol

स्पोर्ट्स डेस्क, Jagruk Youth News , 2 Jun 2024, न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी में नए मैदान और पिच बनाने के प्रयासों की सराहना करते हुए भारत के मुख्य कोच द्रविड़ ने कहा, 'बहुत कम समय में इसे बनाकर तैयार करना सराहनीय है। आगे कहीं भी नए स्टेडियम को लेकर यह अच्छी खबर है। हालांकि, रेतीली जमीन खिलाड़ियों की फिटनेस की समस्याएं बढ़ाती हैं। रेत आधारित सतहों से शरीर पर अधिक दबाव पड़ सकता है। खासतौर पर फील्डिंग करते हुए घुटनों और हैमस्ट्रिंग पर असर पड़ सकता है। द्रविड़ ने खिलाड़ियों की कंडीशनिंग और चोट की रोकथाम के उपायों के महत्व पर भी जोर दिया।

 

वहीं, शिवम दुबे ने बीसीसीआई टीवी पर कहा- खिलाड़ियों के लिए यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण है और इतना आसान नहीं है। अर्शदीप सिंह ने कहा- ऐसा इसलिए है क्योंकि मैदान रेत आधारित है और आपको अपनी लय सही बनानी होगी। जबकि द्रविड़ ने कहा- जमीन थोड़ी नरम है। इसलिए हमारे लड़कों के हैमस्ट्रिंग और पिंडलियों पर थोड़ा सा दबाव पड़ेगा। इस पर हम थोड़ा काम कर रहे हैं और यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि सब अपना ध्यान रखें। ऐसे मैदान कभी-कभी भारी लगता है और कभी-कभी थोड़ा स्पंजी लगता है।

 

रेत आधारित मैदान खिलाड़ियों के हैमस्ट्रिंग चोट के मुख्य कारणों में से एक है। आईपीएल 2020 में भी रेत आधारित मैदान एक बड़ा मुद्दा बना था। तब संयुक्त अरब अमीरात में हुए टूर्नामेंट के दौरान रेत-आधारित मैदानों पर काफी खिलाड़ी चोटिल हुए थे। तब भारत के कप्तान रोहित शर्मा सहित कम से कम पांच भारतीय खिलाड़ियों को हैमस्ट्रिंग चोट या खिंचाव का सामना करना पड़ा था।

भारत में कई मैदानों के आउटफील्ड में मिट्टी मिली हुई है और ऊपर केवल रेत की एक महीन परत है। लेकिन संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका में आउटफील्ड पूरी तरह

से रेत से बने होते हैं, जो नरम होते हैं और बहुत अधिक दबाव डालते हैं।

From Around the web