5G आने के बाद आपके 4G का क्या होगा, जानें चलेगा या होगा बंद

 
5g

नई दिल्ली। नेटवर्क


देशभर के कई शहरों में जल्द 5G शुरू होेने जा रहा है।  26 जुलाई से 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू होगी। इसमें कुल 72 गीगाहर्टज स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी। इस नीलामी से सरकार को करीब 4.3 लाख करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। इस नीलामी में कुल चार कंपनियां हिस्सा ले रही है जिनमें रिलायंस जियो, भारतीय एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अदाणी समूह की अदाणी डाटा नेटव‌र्क्स लिमिटेड शामिल हैं। सरकार का दावा है कि अगस्त के अंत तक देश में 5जी सेवा शुरू हो सकती है।


सबसे पहले इन शहरों में शुरू होगी सेवा


देश में 5जी सेवा सबसे पहले दिल्ली, लखनऊ, चंडीगढ़, गुरुग्राम, अहमदाबाद, कोलकाता, जामनगर, गांधीनगर, हैदराबाद, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु और चेन्नई में शुरू होगी।

क्या है 5G


5जी नेटवर्क अगली पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है। यह एक नई वैश्विक वायरलेस प्रणाली है जो मुख्य रूप से तीन बैंड में काम करता है। 5जी से दूरसंचार सेवाएं और बेहतर होंगी। यह उपभोक्ताओं के साथ औद्योगिक क्रांति लाते हुए व्यवसायों को भी बदल देगा।

अभी इन देशों में 5जी सेवा उपलब्ध
मौजूदा समय में चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, स्पेन, कनाडा, आस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, इटली, फ्रांस, थाइलैंड और स्वीडन में उपलब्ध है।
 
यहां चल रहा ट्रायल


सरकार की ओर से ट्राई देश में 5जी सेवा का ट्रायल कर रहा है। अभी यह ट्रायल भोपाल, गुजरात के कांडला पोर्ट, बेंगलुरु मेट्रो और दिल्ली के एयरपोर्ट पर ट्रायल किया जा रहा है।

रिलायंस JIo जियो और एयरटेल का नेटवर्क तैयार


रिलायंस जियो और भारती एयरटेल का दावा है कि उनका 5जी नेटवर्क पूरी तरह से तैयार है और स्पेक्ट्रम मिलने का इंतजार है। स्पेक्ट्रम मिलने के बाद कम से कम समय में 5जी सेवा शुरू कर दी जाएगी।

नीलामी के लिए यह बैंड उपलब्ध होंगे


600 मेगाह‌र्ट्ज700 मेगाह‌र्ट्ज800 मेगाह‌र्ट्ज900 मेगाह‌र्ट्ज1,800 मेगाह‌र्ट्ज2,100 मेगाह‌र्ट्ज2,300 मेगाह‌र्ट्ज3,30 मेगाह‌र्ट्ज26 गीगाह‌र्ट्ज3.4 गीगाह‌र्ट्ज

ऐवरेज डाउनलोड स्पीड कितनी रही है?


एनडीटीवी प्रॉफिट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, डाउनलोड स्पीड की बात करें तो 2जी के लिए यह अवधि 2.8 दिन की थी. 3जी के लिए यह घटकर 2 घंटे का हो गया. 4जी के लिए यह 40 मिनट और 5जी के लिए 35 सेकेंड होगा. औसत डाउनलोड स्पीड की बात करें तो 3जी के लिए यह 3MBPS, 4जी के लिए 14MBPS, LTE के लिए 30MBPS और 5जी के लिए 100MBPS है.


5जी आने के बाद 4जी के सिम का क्या होगा


5जी आने के बाद 4जी सिम को लेकर यूजर्स के सवाल उठ रहे है क्या इनका सिम बंद हो जायेगा या फिर 5जी में बदल जायेंगा। जानकारों के अनुसार सबसे पहले 5जी मुख्य शहरों में लांच होगा। कई मोबाइल कंपनियों ने 5 जी स्मार्टफोन भी लांच कर दिये है। 5जी मोबाइल के लिये तो सिम को 5जी में बदलवाना पड़ेगा। जहां पहले से 4जी नेटवर्क मौजूद है वहां तो 4जी चलेगा। 5जी नेटवर्क में नहीं चल पायेगा। जानकारों को उम्मीद है कि आने वाले समय में तकनीक में कोई और बदलाव आये जिसे 4जी मोबाइल को भी 5जी में बदला जा सके। सटीक जानकारी तो आने वाले समय में ही मिल पायेगी। 

From Around the web