PM किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त मिलने से पहले करीब एक करोड़ के नाम कटे, अभी चैक करें कही आपका तो नहीं कट गया ​​​​​​​

 
pm kisan

नई दिल्ली। नेटवर्क 

किसानों को सरकार जल्द 12 वीं किस्त देने वाली है जिसकी तैयारी चल रही है। अगस्त के लास्ट या फिर सितंबर के पहले सप्ताहा में आने की संभावना है। वहीं सरकार ने योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए सरकार ने 31 अगस्त तक ई-केवाईसी की डेट बढ़ा दी है। मोदी सरकार की सख्ती के चलते पिछली दो किस्तों को पाने वाले किसानों की संख्या कम हो गई है। अगस्त-नवंबर 2021-22 की 2000-2000 रुपये की किस्त कुल 11 करोड़ 19 लाख 25 हजार 347 किसानों के खातों में पहुंची थी। इसके बाद से इसमें लगातार कमी देखी जा रही है। रही बात 12वीं किस्त के आने कि तो 15 सितंबर से पहले किसानों के खातों में आने की पूरी संभावना है। 


गांव-गांव लाभार्थियों के सत्यापन और ई-केवाईसी के चलते दिसंबर-मार्च 2021-22 में किस्त पाने वाले किसानों की संख्या घटकर 11 करोड़ 14 लाख 92 हजार 273 रह गई। वहीं 11वीं किस्त यानी अप्रैल-जुलाई 2022-23 में यह घटकर 10 करोड़ 92 लाख 23 हजार 183 पर आकर सिमट गई। जबकि, पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड किसानों की संख्या 12 करोड़ से अधिक है।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान परिवारों के लिए है। परिवार का आशय पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे। स्कीम के नियमों के मुताबिक पीएम किसान का पैसा किसान परिवार को मिलता है यानी परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में 6000 रुपये सालाना 2000-2000 की तीन किस्तों में डायरेक्ट बैंक खाते में आते हैं।


अक्सर ये प्रश्न उठता है कि क्या पति-पत्नि दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं? तो इसका उत्तर है नहीं। अगर कोई ऐसा करता है तो उससे सरकार रिकवरी करेगी। इसके अलावा अगर किसान परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ उसे नहीं मिलेगा। यानी पति या पत्नी में से कोई पिछले साल इनकम टैक्स भरा है तो उसे इस योजाना का लाभ नहीं मिलेगा। 


इन्हें भी नहीं मिलेगा पीएम किसान का पैसा

अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल सकता। अपात्रों की लिस्ट में प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट  या इनके परिवार के लोग भी आते हैंकिसान होते हुए भी यादि आपको 10000 रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है, आप इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते।  इनकम टैक्स चुकाने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।


जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में कर रहे हैं या दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं हैं। ऐसे किसान भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है  तब भी वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

ऐसे देखें अपने गांव की नई लिस्ट

सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/   पर जाएं । होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।  यहां Beneficiary List स्पेज पर क्लिक/टैप करें।

From Around the web