Aadhaar कार्ड से मिनटों में चेक करें आसानी से बैंक बैलेंस, जानें प्रक्रिया

 
Account Balance Check

नई दिल्ली। Account Balance Check :अगर आप को दिन में बैंक जाने का समय नहीं मिलता और अपना बैलेंस चैक करना चहाते है तो आपको एक आसान तरीका बता रहे है। अपने आधार कार्ड के नंबर से भी अपना बैलेंस चैक कर सकते है। उसके लिये आपको अपने मोबाइल से एक मैसेज भेजना होगा।

दुसरे तरीके से आप ईपीएस के माध्यम से भी बैंक बैलेस चैक कर सकते है। अब आधार कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ पहचान के लिए ही नहीं होता है। इसे आप अलग-अलग कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही काम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको भी हैरान कर देगा। क्योंकि आप आधार कार्ड की मदद से आसानी से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

खास बात है कि आधार कार्ड की मदद से बैंक बैलेंस चेक करना काफी आसान भी है। ऐसा करने से पहले आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि बैंक अकाउंट के साथ आपका आधार कार्ड लिंक है या नहीं। साथ ही आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर भी अटैच होना चाहिए। बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी आप इस प्रोसेस से बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। यहां तक कि फीचर फोन में भी आपके अकाउंट का बैलेंस आता है।
 

सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99*99*1# डायल करना होगा। इसके बाद आपको 12 डिजिट का आधार नंबर दर्ज करना होगा। एक बार फिर आधार नंबर कंफर्म करना होगा। सब दर्ज करते ही आपके सामने फ्लैश मैसेज आ जाएगा। UIDAI के द्वारा भी एक फ्लैश मैसेज आपको भेजा जाएगा। बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने से पहले आपको बहुत चीजों का ध्यान रखना जरूरी है।

सतर्क रहना भी है बहुत जरूरी-

आधार कार्ड का इस्तेमाल पॉजिटिव के साथ निगेटिव तरीके से भी किया जा सकता है। इसलिए आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। याद रहे कि आपसे फोन पर कभी भी आधार कार्ड से संबंधित कोई जानकारी हासिल नहीं की जाती है। OTP को लेकर भी आपको काफी ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि फोन पर अगर आप किसी को OTP बता देते हो तो हो सकता है कि आप किसी स्कैम का शिकार हो जाएं।

From Around the web