PNB के खाताधारकों ने अगर ऐसा नहीं किया तो हो जाएंगे अकाउंट फ्रीज, नहीं निकाल सकते कैश

 
pnb kyc

नई दिल्ली। नेटवर्क 

आरबीआई RBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक PNB ने अपने ग्राहकों को 31 अगस्त से पहले अपने ग्राहकों को KYC केवाईसी पूरी करने की चेतावनी दी है। ऐसा न करने पर बैंक केवाईसी न कराए हुए ग्राहकों के खातों को तत्काल प्रभाव से फ्रीज कर सकता है। इसलिए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य है। बैंक ने कुछ दिन पहले एक ट्वीट कर ग्राहकों को इसकी जानकारी दी थी।


पैसे नहीं निकाल सकते
बैंक ने अपने ट्वीट में जानकारी दी है कि आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार 31 मार्च, 2022 तक प्रत्येक ग्राहक के लिए केवाईसी अनिवार्य है। फिर 31 अगस्त बिना केवाईसी के खाते का उपयोग करने की अंतिम तिथि होगी। इस तिथि के बाद, केवल केवाईसी संकलित ग्राहक बिना किसी प्रतिबंध के बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

KYC  घोटाले में न पड़ें
बहुत से लोगों को केवाईसी के संबंध में उनके पैन या आधार के विवरण के लिए कॉल या एसएमएस आते हैं। घोटालों में न पड़ें। आप अपने खाते के लिए केवाईसी केवल स्थानीय शाखा में जाकर और वहां एक केवाईसी फॉर्म भरकर कर सकते हैं जो पैन और आधार विवरण मांगता है।


KYC का ऑनलाइन तरीका
आप अपने घर पर केवाईसी कर सकते हैं। आपको अपने दस्तावेज जैसे पैन कार्ड या आधार कार्ड को अपने बैंक के आधिकारिक ईमेल पते पर पंजीकृत ईमेल आईडी के साथ भेजना होगा। या आप बैंक के आधिकारिक वेबिस्ट पर जा सकते हैं और केवाईसी के लिए आवश्यक विवरण प्रदान कर सकते हैं।

From Around the web