New Business Idea : शुरू करें अचार का बिजनेस, हर महीने होगी 30 से 50 हजार की कमाई

आप अचार में मसाले के इस्तेमाल को लेकर प्रयोग भी कर सकते हैं। अगर आपका टेस्ट ग्राहक की जुबान पर चढ़ गया तो फिर आपके अचार के ही चर्चे होंगे। यहां इस बात का ध्यान रखें कि अचार बनाने की जो मूल प्रक्रिया है, उसके साथ छेड़छाड़ न हो।
 
achar-banane-ka-business

Business Idea :  वैसे तो सभी प्रकार के अचार की डिमांड होती है लेकिन आम के अचार की डिमांड सबसे ज्यादा होती है। अभी कच्चे आम का भी सीजन है। ऐसे में अगर आप आम के अचार का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह अच्छा मौका है। आम के साथ आप मिर्च के अचार का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ये दोनों प्रकार के अचार काफी डिमांड में रहते हैं।


आप अचार में मसाले के इस्तेमाल को लेकर प्रयोग भी कर सकते हैं। अगर आपका टेस्ट ग्राहक की जुबान पर चढ़ गया तो फिर आपके अचार के ही चर्चे होंगे। यहां इस बात का ध्यान रखें कि अचार बनाने की जो मूल प्रक्रिया है, उसके साथ छेड़छाड़ न हो। अगर ऐसा करेंगे तो हो सकता है कि अचार का टेस्ट अच्छा होने के बजाए और बिगड़ जाए।

सबसे पहले तो यह कि आपको अचार बनाना आना चाहिए। अगर नहीं आता तो सीख लें और लोगों को अचार टेस्ट कराएं। कोई सुधार की जरूरत हो तो उसे करें। अगर आम की अचार बनाने जा रहे हैं तो आम की मात्रा के साथ हर मसाले की मात्रा तय करें ताकि टेस्ट में कोई अंतर न रहे। फिर चाहें आप 1 किलो आम का अचार बनाएं या 100 किलो आम का। टेस्ट सभी में एक जैसा ही आएगा।


अगर आप घर पर ही अचार बनाना चाहते हैं तो कम से कम 50 वर्गफुट का एरिया होना चाहिए। वह इसलिए ताकि अचार बनाकर उसे कुछ समय के लिए रखा जा सके। कोई ब्रांड का नाम लें। अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी (FSSAI) से लाइसेंस लेना होगा। इसके लिए FSSAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

From Around the web