सावधान: फ्री रिचार्ज वाला मैसेज पर भूलकर भी न करें क्लिक, होगा भारी नुकसान

एक ऐसा ही वाट्सऐप मैसेज मिला, जिसमें फ्री रिचार्ज के लिए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया है। स्कैमर्स ने मैसेज में लिखा है, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को ₹719 का 84 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दे रहे है
 
Free Recharge Scam

Free Recharge Scam :  स्कैमर्स लोगों को पीएम मोदी और BJP के नाम से फ्री रिचार्ज वाला एक मैसेज भेज रहे हैं, जिसके साथ एक फर्जी लिंक दी गई है। लोगों से कहा जा रहा है कि इस लिंक पर क्लिक करे और फ्री में 84 दिन का रिचार्ज पाएं।

एक ऐसा ही वाट्सऐप मैसेज मिला, जिसमें फ्री रिचार्ज के लिए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया है। स्कैमर्स ने मैसेज में लिखा है, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को ₹719 का 84 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दे रहे है ताकि 2024 के चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग बीजेपी को वोट कर सकें और फिर से BJP सरकार बन सके। मैंने भी इससे अपना 84 दिन का फ़्री Recharge किया है, आप भी अभी नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके 84 दिन का Free Recharge प्राप्त करें (चुनाव से पहले)' इसके बाद एक लिंक दिया गया है।

भूलकर भी न करें लिंक पर क्लिक


आपको भी इस तरह के फ्री रिचार्ज या फिर फ्री गिफ्ट जैसे कोई भी मैसेज मिलते हैं, तो उन्हें ब्लॉक करें और तुरंत रिपोर्ट करें। अगर, आपने गलती से भी इस मैसेज में दिए लिंक पर क्लिक किया तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। स्कैमर्स इस तरह के लिंक के जरिए आपके स्मार्टफोन में वायरस या मेलवेयर इंजेक्ट कर सकते हैं। ये मेलवेयर फोन से आपकी बैंकिंग डिटेल्स को चोरी कर सकते हैं और आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं। इस तरह के किसी भी मैसेज को आप भूलकर भी फॉरवर्ड न करें और केन्द्र सरकार के चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट करें। सरकार ने इस साल की शुरुआत में इस पोर्टल को लॉन्च किया था, जिसपर साइबर अपराध से जुड़ी शिकायत कर सकते हैं।

हालांकि, यह पहला मौका नहीं है, जब स्कैमर ने फ्री रिचार्ज के नाम पर लोगों को ठगने की कोशिश की है। पिछले साल अगस्त में भी एक ऐसा ही वाट्सऐप मैसेज वायरल हुआ था, जिसमें दावा किया जा रहा था कि केन्द्र सरकार द्वारा 'फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना' के तहत सभी भारतीय यूजर्स को 28 दिन का रिचार्ज फ्री में दे रही है। इस मैसेज को PIB फैक्ट चेक की टीम ने गलत बताया था। 

From Around the web