Chanakya Niti : पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को होती है इस चीज की ज्यादा भूख

Chanakya Niti : नीति ग्रंथ यानी चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में मनुष्य के जीवन को सरल और सफल बनाने से जुड़ी कई बातें हैं। चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में करियर, दोस्ती, दाम्पत्य जीवन, धन-संपत्ति और स्त्री से जुड़ी कई बातों का उल्लेख किया है।
 
Chanakya Niti

नई दिल्ली:  चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में मनुष्य के जीवन को सरल और सफल बनाने से जुड़ी कई बातें हैं। चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में करियर, दोस्ती, दाम्पत्य जीवन, धन-संपत्ति और स्त्री से जुड़ी कई बातों का उल्लेख किया है।

दुनिया भर में अब तक के महानतम अर्थशास्त्री और कूटनीतिकों में से एक आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी समाज के लिए काफी महत्वपूर्ण है, आचार्य चाणक्य की इस नीति शास्त्र के माध्यम से मानव जीवन को सही दिशा मिलती है।नीति ग्रंथ यानी चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में मनुष्य के जीवन को सरल और सफल बनाने से जुड़ी कई बातें हैं। चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में करियर, दोस्ती, दाम्पत्य जीवन, धन-संपत्ति और स्त्री से जुड़ी कई बातों का उल्लेख किया है।

इसमें महिलाओं और पुरुषों के संबंधों के साथ-साथ उनके गुणों के बारे में भी जिक्र है। एक श्लोक के जरिए चाणक्य ने ऐसे 4 गुण बताएं हैं जिसमें महिलाएं पुरुषों से कहीं ज्यादा आगे हैं।


स्त्रीणां दि्वगुण आहारो बुदि्धस्तासां चतुर्गुणा।

साहसं षड्गुणं चैव कामोष्टगुण उच्यते।।

भूख: स्त्रियों को पुरुषों से ज्यादा भूख लगतीहै। उन्हें खाने की प्रतिक्रिया पुरुषों से ज्यादा होती है। इसका कारण उनकी शारीरिक संरचना होती है, जिससे उन्हें अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है।


बुद्धिमान: महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा चालाक या बुद्धिमान होती हैं। वे जीवन की मुश्किल से मुश्किल स्थितियों से भी बुद्धिमानी से निकल आती हैं।

साहसी: विश्वास करें या ना करें, लेकिन चाणक्य नीति में महिलाओं की साहसिकता की तारीफ की गई है। वे पुरुषों से 6 गुना ज्यादा साहसी होती हैं।

कामुक: चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में कहा गया है कि महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा 8 गुना ज्यादा कामुक होती हैं। यह भावना महिलाओं के अन्दर ज्यादा उत्कृष्ट रूप से विकसित होती है।
 

From Around the web