दुनिया का सबसे खूबसूरत पक्षी को देखकर सब रहे गये हैरान, यकीन नहीं तो देखे वीडियो

 
Mesmerized by Beauty

Mesmerized by Beauty: दुनिया सुंदरता से भरी है, लेकिन जब पक्षियों की बात आती है, तो विशेष रूप से एक ऐसा है जो सबसे अच्छा है। अपने जीवंत रंगों और जटिल पंखों के साथ दुनिया का सबसे खूबसूरत पक्षी देखने लायक है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इतने सारे लोग इसकी सुंदरता से अभिभूत क्यों महसूस करते हैं।

मोर के नाम से जाना जाने वाला यह पक्षी दक्षिण एशिया का मूल निवासी है, लेकिन अब यह दुनिया के कई हिस्सों में पाया जा सकता है, इसकी लोकप्रियता घरेलू पक्षी के रूप में है। नर मोर अपने बड़े, रंगीन पूंछ के पंखों के लिए जाना जाता है, जिसका उपयोग वह संभोग के मौसम में एक साथी को आकर्षित करने के लिए करता है। ये पंख वास्तव में पंख नहीं हैं, बल्कि अत्यधिक संशोधित बाल हैं।

 
मोर की पूंछ के पंख नीले, हरे और सोने के रंगों का एक संयोजन होते हैं, जिसके प्रत्येक पंख की नोक पर “आंख” होती है। ये “आँखें” वास्तव में संकेंद्रित वृत्तों की एक श्रृंखला है, जिसमें सबसे बाहरी वलय नीला है, मध्य वलय हरा है, और अंतरतम वलय सोने का है।

 
पूंछ के पंखों के अलावा मोर का शरीर भी देखने लायक होता है। नर का सिर और गर्दन नीले रंग की एक सुंदर छटा होती है, और उसका शरीर धातुई हरे रंग की परत से ढका होता है।दूसरी ओर, मादा मोर, नर की तरह चमकीले रंग की नहीं होती है, लेकिन फिर भी अपने आप में काफी सुंदर होती है।


मोर की सुंदरता की सदियों से प्रशंसा की जाती रही है, और यह कई संस्कृतियों में रॉयल्टी और बड़प्पन का प्रतीक रहा है। हिंदू पौराणिक कथाओं में, मोर को ताप और वर्षा के देवता इंद्र के साथ जोड़ा जाता है और इसे एक पवित्र पक्षी माना जाता है। ईसाई धर्म में, मोर पुनरुत्थान का प्रतीक है, और इसके पंख अक्सर चर्चों को सजाने के लिए इस्तेमाल किए जाते थे।

अंत में, मोर वास्तव में एक उल्लेखनीय प्राणी है, और इसकी सुंदरता निहारना एक आश्चर्य है। इसके जटिल पंख और जीवंत रंगों की सदियों से प्रशंसा की जाती रही है, और यह आज भी लोगों को आकर्षित करता है। चाहे आप इसे दुनिया में देखें या घरेलू सेटिंग में, मोर निश्चित रूप से आपको इसकी सुंदरता से अभिभूत महसूस कराएगा।

From Around the web