सरकार ने BPL कार्ड धारकों दिये 100 गज के प्लाट, जाने क्या है चयप प्रक्रिया

Chandigarh, June 11 - Haryana Chief Minister Shri Nayab Singh said that in the last 10 years, the Central and Haryana governments have brought the spirit of Antyodaya to the ground. Our double engine government is truly pro-poor and is continuously working towards strengthening and empowering the poor.

 
digital rasan


चंडीगढ़, 11 जून- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में केन्द्र व हरियाणा सरकार ने अंत्योदय की भावना को धरातल पर उतारा है। हमारी डबल इंजन की सरकार सही मायने में गरीब हितैषी है और गरीब को मजबूत व सशक्त बनाने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है।


जिला सोनीपत में दीनबंधू छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल के सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत 100-100 वर्ग गज के प्लॉट कब्ज़ा आवंटन पत्र वितरण समारोह में बतौर मुख्यतिथि संबोधित कर रहे थे।


सोनीपत के अलावा 10 जगहों- भिवानी, चरखी दादरी, पलवल, गुरुग्राम, हिसार, जींद, यमुनानगर, महेन्द्रगढ़, झज्जर और सिरसा में भी कार्यक्रम आयोजित किये गए, जहां पर हरियाणा सरकार के मंत्रियों व विधायकों द्वारा लाभार्थियों को प्लाट कब्ज़ा आवंटन पत्र वितरित किये गए। आज के समारोह में 7500 से अधिक लोगों को प्लाट क़ब्जा आवंटन पत्र दिए गए।

उन्होंने कहा कि जिन गांवों में प्लाट के लिए जमीन उपलब्ध नहीं है वहां लाभार्थियों को प्लाट खरीदने के लिए एक-एक लाख रुपये की वित्तिय सहायता दी जाएगी। इसके अलावा, अन्य गरीब लाभार्थियों के लिए भी प्लॉट देने के लिए सरकार ने योजना बनाई है और अधिकारियों को पोर्टल तैयार करने के लिए आदेश दे दिए गए हैं। इस पोर्टल पर ऐसे परिवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फाईल को दुरूस्त कर लाभार्थियों को प्लाट कब्ज़ा आवंटन पत्र दे दिए जाए और आज इस कार्य को पूरा कर लिया गया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने डेढ दशक पहले केवल प्लॉट देने की बात कही थी, लेकिन लोगों को मालिकाना हक़ नहीं दिया गया। लोग मालिकाना हक पाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काट रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने तो योजना का नाम महात्मा गांधी के नाम पर रखा था और महात्मा गांधी का नाम लेकर लोगों को गुमराह किया, लेकिन लोगों को 2008 से 2014 तक कोई फायदा नहीं पहुचायां।


मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत दिए जाएंगे 15 हजार प्लॉट

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को छत मुहैया करवाने के लिए 14 शहरों की योजना तैयार की है, जिसके तहत 15 हजार प्लॉट दिए जाएंगे। इनकी वैरिफिकेशन के बाद सूची तैयार कर ली गई है। इस योजना को अति शीघ्र ही अमलीजामा पहना दिया जाएगा।


डॉ भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत घर की मरम्मत के लिए दिए जा रहे 80 हज़ार रुपये

नायब सिंह ने कहा कि प्रदेश में बीआर अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत मकानों की मरम्मत के लिए 80 हजार रुपये की वित्तिय सहायता दी जाती है और योजना के तहत 66 हजार लाभार्थियों को 370 करोड़ रुपये देकर लाभ पहुंचाया गया।

उन्होंने कहा कि गरीब को आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व शहरी लागू की है, जिसके तहत पिछले 10 वर्षों में डबल इंजन सरकार ने 522 करोड रुपये खर्च किए है।

योजना के तहत 67 हजार 649 आवेदन मिले, जिनमें से 14 हजार 939 गरीबों को उनके मकानों की चाबी सौंप दी गई। इसके अलावा 15 हजार 356 नए मकान बनने को तैयार हैं, जिनको दो माह में पात्रों को सौंप दिया जाएगा।

इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 29440 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 26318 मकानों के निर्माण पर 376 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई। पुराने 2138 मकानों की मरम्मत पर 32 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई।

From Around the web