Mahila Samman Savings scheme 2024 : महिला सम्मान सेविंग्स स्कीम में मिल रहा महिलाओं को डबल फायदा, जानें प्रक्रिया

Mahila Samman Savings scheme 2024 :  केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई स्कीम अधिक बेनिफिट की वजह से पोस्ट ऑफिस की सबसे फेवरेट स्कीम बन गई है। किसी भी लड़की या महिला के लिए इस स्कीम में इन्वेस्ट करने की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपए हैं।

 
 
Mahila Samman Savings scheme:

Mahila Samman Savings scheme 2024 :  पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर अधिक भरोसा करते हैं। ये छोटे टर्म में अधिक फायदा देती है। पिछले साल ही केंद्र सरकार ने महिलाओं के लिए खास सेविंग्स स्कीम शुरू की है। महिला सेविंग्स स्कीम के तहत सेविंग्स करने पर मोटा ब्याज मिल सकता है। जानिए इस स्कीम के बेनिफिट्स।

Savings scheme 2024 :  7.5 प्रतिशत ब्याज के साथ टैक्स में छूट

केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई स्कीम अधिक बेनिफिट की वजह से पोस्ट ऑफिस की सबसे फेवरेट स्कीम बन गई है। किसी भी लड़की या महिला के लिए इस स्कीम में इन्वेस्ट करने की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपए हैं।

इतना ही नहीं 10 साल की उम्र से कम की लड़की भी इस स्कीम का फायदा उठा सकती है। बता दें कि ये स्कीम टैक्स फ्री भी है। इस स्कीम में आप पैसे इन्वेस्ट करने की शुरुआत 100 रुपए से भी कर सकते हैं और 1000 रुपए से भी कर सकते हैं।


Savings scheme 2024 :  कैसे 2 लाख इन्वेस्ट करने पर मिलेंगे 2 लाख 30 हजार

महिला सम्मान स्कीम से मिलने वाले ब्याज का फायदा समझने के लिए इसके कैलकुलेशन समझना जरूरी है। इस योजना में अगर कोई महिला दो साल में 2 लाख का निवेश करती है तो 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है।

यानी 2 लाख रुपए पर पहले साल में कुछ 15 हजार का फायदा मिलेगा। वही दूसरे साल में 2 लाख 15 हजार पर 16 हजार 125 रुपए का फायदा मिलेगा। ऐसे में दो साल के अंदर 2 लाख रुपए निवेश करने पर कुल 31 हजार 125 रुपए मिलेंगे।

From Around the web