PM Kisan Yojana: सरकार ने करोड़ों किसानों का इंतजार किया खत्म, दो दिन बाद जारी होगी 14वीं किश्त

PM Kisan Yojana:देश भर के करोड़ों किसान जिनको 14वीं किश्त का हो रहा है
 
 PM KISAN scheme on 27th July. 2023.

PM Kisan Yojana:देश भर के करोड़ों किसान जिनको 14वीं किश्त का हो रहा है इंतजार उनके लिए ये बहुत ही बड़ी खबर है लेकिन अब उनका यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। कहा जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना  की 14वीं किश्त जारी करने की तिथि जारी कर दी है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त ट्रांसफर होने की तिथि की घोषणा हो चुकी है. पीएम किसान सम्मान निधि  के तहत अब तक किसानों को 13 किश्तों में फायदा मिल चुका है। हालांकि जिन लोगों ने अब तक म-ज्ञल्ब् और भू सत्यापन नहीं कराया है। उनकी 14वीं किश्त अटक सकती है।

जानकारी के मुताबिक आगामी 27 जुलाई को पहले की तरह इस बार भी स्वयं प्रधानमंत्री मोदी राजस्थान दौरे के दौरान 14वीं किस्त के 2000 रुपए ट्रांसफर करेंगे. लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि इस बार भी लगभग 3 करोड़ किसानों को निधि से वंचित कर दिया जाएगा. सूची के मुताबिक 9 करोड़ लोगों का नाम लाभार्थियों में शामिल किया गया है. जबकि 10 वीं किस्त के दौरान 12 करोड़ किसानों को योजना का लाभ दिया गया था..

यदि किसी पात्र किसान ने चेहरा बेस केवाईसी होने के बावजूद भी नियम फॅालो नहीं किया गया है तो ऐसे किसानों का नाम फिलहाल लाभार्थियों की लिस्ट से काट दिया गय़ा है. यही नहीं अगर आपका नाम हिन्दी और अंग्रेजी में मैच नहीं हो रहा है तो भी आपकी किस्त रूक सकती है.

इसके अलावा यदि किसी लाभार्थी ने भूलेख सत्यापन नहीं कराया है तो ऐसी स्थिति में भी आपकी किस्त रोक दी जाएगी. इसके अलावा रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड की कॅापी अपलोड़ करने के लिए भी कहा गया था. हालांकि इसके लिए किस्त पर कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

वहीं खाता संख्या व आईएफएससी कोड यदि किसी ने ठीक से नहीं भरा है तो भी पैसे ट्रांसफर होने में परेशानी आ सकती है. इसलिए एक बार रीचौक कर सकते हैं.. यही कुछ लोगों ने अपने गांव का नाम ही आवेदन नें गलत भरा है. .इसलिए एक बार फिर से आवेदन को चौक करें. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों के खाते में योजना लाभ पहुंच सके. वहीं यदि आपके आवेदन में वास्तव में कोई गलती हुई है तो आधिकारिक पोर्टल ीजजचेरू//चउापेंद.हवअ.पद/ पर विजिट कर उसे ठीक कर लें..

From Around the web