इस सप्ताह इन राशिवालों को मिलेगी बड़ी कामयाबी होगा धनलाभ ​​​​​​​

 
Saptahik Rashifal

मेष-इस सप्ताह आपके प्रयास अच्छे लाभ दिलाने वाले होंगे. काम के क्षेत्र में अच्छा अवसर मिलेगा.धनार्जन के क्षेत्र में लाभ से जुड़े कई सकारात्मक पहलू प्रभावित करने वाला हो सकता है. परिश्रम द्वारा धनार्जन के अनेक मौके सामने होंगे.अपनी कार्यप्रणाली में कुछ अधिक कठोर हो सकते हैं.बहुत अधिक धन लगाने से अभी थोड़ा बचना होगा.प्रतियोगिताओं के लिए तैयार रहें गुप्त रुप से विरोधी बने रह सकते हैं. योजनाओं को लेकर सजग रहें.काम के क्षेत्र में बेहतर हो सकता है.
अपनी वाणी में मधुरता बनाए रखें अन्यथा बाहरी लोग इस का फायदा उठाने से चूकेंगे नहीं. मन में कई बातें हो सकती हैं लेकिन जितना शैर्य बनाए रखेंगे उतना अनुकूल होगा.इस सप्ताह पेट से जुड़े रोग परेशान कर सकते हैं मुख्य रूप से कब्ज, गैस की शिकायत रह सकती है.इस सप्ताह थोड़ी समझदारी से काम लें और किसी के भी बहकावे में आने से बचें अन्यथा आप स्वयं का ही नुकसान करा लेंगे.इस सप्ताह बजरंगबाण्ड का पाठ करें और शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक प्रज्जवलित करने से अनुकूल फलों की प्राप्ति होगी तथा कष्टों का समाधान संभव हो पाएगा.

वृष-इस सप्ताह नई चुनौतियों का सामना करना होगा लेकिन आपकी सोच और बेहतर रणनीति फायदा दिखा सकती है.कुछ न कुछ मामले काम के क्षेत्र में तनाव और गुप्त शत्रुओं के कारण परेशानी हो सकती है.काम के क्षेत्र में कुछ सौदे थोड़े लम्बे जा सकते हैं या फिर लीगल काम के चलते समय लग सकता है.व्यापार में इस समय संघर्ष रहेगा लेकिन लाभ का भी मौका पनपेगा और कुछ अचानक से सौदे भी मिल सकते हैं. इस समय काम के लिए अधिक उधार लेने से बचना चाहिए क्योंकि लाभ को पाने के लिए थोड़ा इंतजार लम्बा हो सकता है.दोस्तों के साथ मिलकर कुछ रचनात्मक चीजों में भाग ले सकते हैं.अपने प्रेमी का सहयोग भी मिलेगा उनके साथ रिश्तों में मजबूती आएगी.संक्रमण और जल से संबंधित रोग परेशानी दे सकते हैं. जीवन साथी की ओर से आप अधिक चिंता में होंगे लेकिन उनका सहयोग आपको सकारात्मक सहयोग देने वाला होगा.इस सप्ताह जरूरी होगा की भाग्य को बेहतर बनाने के लिए अपनों को समझें और ऎसे मामलों से खुद को बचा कर रखें.इस सप्ताह शिवालय जाकर शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक अवश्य करें.परिवार के बुजुर्गों का सम्मान करें एवं उन्हें किसी भी प्रकार की भेंट अवश्य प्रदान करें.

मिथुन-इस सप्ताह मौज मस्ती करने के अच्छे मौके मिलेंगे.काम दोनों ही क्षेत्रों पर आप के लिए समय काफी व्यस्तता वाला हो सकता है.आपको कुछ नई चीजों की प्राप्ति हो सकती है.वाहन,वस्त्र इत्यादि चीजों की खरिदारी में भी आप लगे रह सकते है.

 सहकर्मियों का खास सहयोग नहीं मिलेगा इसलिए थोड़ा सोच विचार कर काम करना होगा. ऑफिस की राजनीति से खुद को दूर रखना ही अच्छा होगा.इस सप्ताह जीवन साथी के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे. दोस्तों के साथ मौज-मस्ती का भी योग है.
मानसिक तनाव रह सकता है. दूसरों के कारण आप स्वयं को परेशानी में भी डाल सकते हैं, इसलिए आवश्यक है की आप कोई ऎसा काम करने से बचें जो जोखिम को दर्शाता है.इस सप्ताह आप कोई ऎसा काम करने से बचें जिसमें जोखिम हो.इस सप्ताह पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं, साथ ही बजरंग बाण का पाठ भी करें.


कर्क-इस सप्ताह काम के लिए अचानक यात्रा के योग हैं.स्थान परिवर्तन के योग बनते हैं.शांत रहें और भाषा में मिठास बनाए रखें. एकाग्रता ही सफलता और सुरक्षा दिला सकती है.सप्ताहांत कुछ नया करने का अवसर भी मिलेगा जिसके चलते कम का माहौल अनुकूल होगा.

इस सप्ताह आपके प्रोजेक्ट के लिए आप काफी तैयारियों में होंगे. जो लोग नए काम की तलाश में हैं उन्हें अवसर मिल सकता है. नौकरीपेशा लोगों के लिए काम के अच्छे अवसर होंगे.इस सप्ताह शुभ समाचार प्राप्त होगा.परिवार में आपसी प्रेम की वृद्धि होगी. एक दूसरे के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा. मांगलिक काम में शामिल होने का अवसर होगा.अपनों के साथ मधुर संबंध बनाने की कोशिश करेंगे. इस सप्ताह माता-पिता की सेहत को लेकर भी आप कुछ चिंतित होंगे लेकिन स्थिति नियंत्रित रहेगी.खुद को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी होगा की अपनी हेल्थ का ध्यान रखें. इस सप्ताह निवेश करने के लिए सोच समझ कर आगे बढ़ना होगा. इस सप्ताह विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ प्रत्येक बुधवार को अवश्य करें तथा सामर्थ्य अनुसार दान करें.


सिंह-इस सप्ताह जिम्मेदारियों को संभालने में भी आप काफी मेहनत करेंगे और आप के पास अपने बजट के लिए बनाए हुए प्लान भी बेहतर रह सकते हैं. आप अपनी परियोजनाओं को लेकर गुप्त रूप से भी काम करेंगे जिस विषय को आप दूसरों के समक्ष न प्रस्तुत करना चाहें.

इस सप्ताह काम के क्षेत्र में ये समय नए लाभ और मौकों को दिलाने वाला होगा.आप अपने काम के लिए कई सारे बदलावों को देख सकते हैं. कुछ अधिकारियों का सहयोग आगे बढ़ने में मदद कर सकता है.इस सप्ताह बड़ों का सहयोग काम आएगा. भाई बंधुओं के साथ मिलकर कुछ बेहतरीन काम कर सकते हैं. अपने लोगों के साथ मिलकर कुछ सामाजिक कार्यों को भी किया जा सकता है.इस सप्ताह परिवार के बड़े बुजुर्गों की हेल्थ के कारण कुछ चिंता रह सकती है. श्वास संबंधी दिक्कतें परेशानी दे सकती हैं. भोजन में अरुचि की समस्या भी रह सकती है.इस सप्ताह परिश्रम द्वारा आप अपने लक्ष्यों को पाने में कामयाब हो सकते हैं. आप अपने मनोबल को बनाए रखें.इस सप्ताह तुलसी पूजन तथा श्री विष्णु पूजन करना चाहिए.घी का दीपक विष्णु मंदिर में जलाएं.सावधानीरूइस सप्ताह परिश्रम रा आप अपने लक्ष्यों को पाने में कामयाब हो सकते हैं. आप अपने मनोबल को बनाए रखें.इस सप्ताह तुलसी पूजन तथा श्री विष्णु पूजन करना चाहिए.घी का दीपक विष्णु मंदिर में जलाएं.

कन्या-इस सप्ताह बौद्धिकता काफी परिपक्व दिखाई देगी. काम को लेकर बहुत सी नई नीतियों को ला सकते हैं. कारोबार से जुड़े लोगों में आलस्य दिखाई दे सकता है ऐसे में काम समय पर न हो पाए और समय भी लग सकता है.आर्थिक पक्ष मजबूत हो सकता है.

इस सप्ताह कुछ मीटिंग व नए लोगों के साथ अनुबंध भी हो सकते हैं. विदेशी काम से जुड़े लोगों के पास अच्छा मौका होगा. अपने काम में पद प्राप्ति और उन्नती का बेहतर मौका भी मिलेगा. किसी प्रकार की भू-संपदा की ख़रीद-फरोख्त का विचार भी इस समय किया जा सकता है जिसके कारण आपका अपने प्रियजनों के साथ कुछ मन-मुटाव हो सकता है. आप इस कारण उदास हो सकते हैं लेकिन आपको समझना चाहिए.
इस सप्ताह दांतों से संबंधित रोग भी परेशान कर सकते हैं. यदि आपको कमज़ोरी महसूस हो रही है, तो एक बार चिकित्सक की सलाह अवश्य लें. गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है और ज्यादा भाग दौड़ ना करें.
इस सप्ताह चिंता और क्रोध आपको किसी के साथ विवाद में उलझा सकता है. इससे बचें.
इस सप्ताह गरीबों को भोजन सामग्री दान करने से शुभफलों की प्राप्ति होगी. शनि कवच का पाठ करना उत्तम होगा.

तुला-इस सप्ताह कल्पनाओं की दुनिया से बाहर आएं. समय रहते सही दिशा में कार्य करना शुरू कर दें, ताकि भविष्य पर जो अनिश्चतता के बादल मंडरा रहे हैं, वो जल्दी छंट जाएं. आपकी गलतियों के बावजूद आप किसी बड़े नुकसान से बचे रहेंगे.

इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में शत्रु पक्ष द्वारा आपके विरोध में कई कार्य किये जायेंगे. उनकी पूरी कोशिश रहेगी कि वह आपकी उन्नति तथा प्रगति के मार्ग में वह अड़चन डालें और आपको आगे बढ़ने से रोकें. संभल कर हर फैसला लें.इस सप्ताह अपने लोगों के साथ होंगे लेकिन रिश्तों में काफी उतार चढ़ाव भी देखने को मिलेंगे. आप यदि अपने क्रोध पर नियंत्रण रखते हैं ओर धैर्य से काम करते हैं तभी स्थिति कुछ संभलेगी.इस सप्ताह तनाव के कारण अनिद्रा और सिर दर्द की शिकायत रह सकती है. नसों में खिंचाव और साइनस की दिक्कत भी परेशानी दे सकती है. उच्च रक्तचाप भी रह सकता है. घर के बड़ों की हेल्थ को लेकर भी चिंता का समय होगा.इस सप्ताह आप झगड़े आदि में न पड़ें अन्यथा इससे आपकी मानहानि होगी.कार्य में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करें.इस सप्ताह एक सुपारी पर मौली लपेटकर उसे गणपति के रूप में स्थापित करके शिवलिंग की सावन में पूजन करके घर से बाहर जायें.

वृश्चिक-इस सप्ताह आपके लिए शानदार रहेगा.ऐसी संभावना है कि कोई आपको ग़लतफ़हमी में डाल सकता है. ऐसे में अच्छा होगा कि आप अपने व्यवहार को गंभीर बनाए रखें.आपके लिए यह सलाह कि आप अपने ऊपर अधिक ध्यान दें. छोटी समस्याओं का सामनाकरना पड़ सकता है. अपने खाने-पीने की आदत को व्यवस्थित रखें.इस सप्ताह व्यवसाय में आप धीमी पर स्थिर गति से आगे बढ़ेंगे.इससे आपको आगे आने वाले समय में आर्थिक लाभ प्राप्त होगा.इस सप्ताह घर पर काफी व्यस्तता रहेगी. कुछ न कुछ ऎसे काम बनेंगे जिनमें आप स्वयं को न चाहते हुए भी शामिल करेंगे पर आपका समझदारी से किया हुआ कार्य दूसरों पर बेहतर प्रभाव भी डालेगा और इसके चलते परिवार में रिश्तों में मज़बूती भी आएगी.
इस सप्ताह आप नकारात्मकता का अनुभव कर सकते हैं.महिलाओं के शरीर में रक्त की कमी परेशानी दे सकती है. खान पान में होने वाले बदलाव व लापरवाही के कारण हेल्थ पर इसका सीधा असर पड़ सकता है. चोट लगने या वाहन इत्यादि के कारण परेशानी हो सकती है. इस सप्ताह अभी आपको धैर्य बनाए रखने की जरुरत है.किसी पर अत्यधिक विश्वास करने से बचें.इस सप्ताह किसी विकलांग और गरीब को सामर्थ्य अनुसार दान करें.पीपल पर दीपक प्रज्जवलित करें और तिल दान करें.

धनु-इस सप्ताह किसी न किसी कारण से खर्च की स्थिति बनी रह सकती है. कुछ आर्थिक मदद की आवश्यकता लगी रह सकती है.विरोधी भी प्रबल होंगे तथा साथ ही चाहेंगे की आप को नुकसान पहुंचाया जा सके इसलिए इस समय सजग रह कर काम करना होगा. इस सप्ताह काम के क्षेत्र में यात्राओं को दिखाने वाला होगा.कुछ बाहरी संपर्क बनेंगे.नौकरी के क्षेत्र में अधिकारियों के साथ मेल जोल होगा और साथ ही मीटिंग भी होंगी.लाभ के अवसर उभरेंगे.परिवार के किसी व्यक्ति द्वारा की जाने वाली नोक-झोंक से उकता सकते हैं. अतरू स्थिति को संभालने की कोशिश जरूर करें ताकि आपके प्रयास सफल हों और विश्वास भी बने रहें.इस सप्ताह चिंताओं की अधिकता ही स्वास्थ्य के लिए खराबी का कारण बन सकती है.परिवार में बच्चों और बड़ों दोनों को लेकर आप अधिक भागदौड़ में रह सकते हैं. रक्त विकार और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है बाहरी खान पान से परहेज ही उचित होगा.इस सप्ताह किसी भी प्रकार के आवश्यक कार्यों को करने के लिए स्वयं को ही आगे रखें. इस सप्ताह विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ शुभ फल प्रदान होगा.

मकर-इस सप्ताह अधिकारियों के साथ मेल जोल होगा और साथ ही मीटिंग भी होंगी. लाभ के अवसर उभरेंगे. शेयर मार्केट इत्यादि में रफ्तार देखने को मिल सकती है.आप अपने सहकर्मियों के साथ बेहतर माहौल को देख पाएंगे.इस सप्ताह आप काम के क्षेत्र में अभी कुछ बदलाव दे पाएंगे. शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े खर्च भी होने वाले हैं. नए संस्थानों में प्रवेश ओर अन्य चीजों के लिए खर्चे बने रहने वाले हैं. जो छात्र अपनी पढ़ाई के साथ कुछ इनकम को करना चाहेंगे उन्हें अवसर मिल सकते हैं.इस सप्ताह आपके मन में वाहन एवं कुछ लग्जरी वस्तुओं की चाह भी रहेगी जिसके चलते आप कुछ उधार इत्यादि किसी से ले सकते हैं लेकिन आपका यह व्यवहार आपको नुकसान देने वाला हो सकता है इसलिए सोच समझ कर ही खर्चों को करें और अपनी बचत पर भी ध्यान रखें.हेल्थ इस सप्ताह आपके लिए नए काम और नई चुनौतियां से आगे निकलने का अवसर लाएगी. ऎसे में आप कुछ अधिक लापरवाही में भी रह सकते हैं मौज मस्ती के साथ साथ सावधानी बरतना भी अश्यक होगा.किसी चीज की लत अधिक होना आपके लिए सेहत के लिए अनुकूल नही होगा. नर्वस सिस्टम ओर पैरों से जुड़े रोग थोड़ा परेशान कर सकते हैं.इस सप्ताह जरूरी होगा की अपनी देखरेख पर ध्यान दें. इस सप्ताह हनुमान चालीसा का पाठ नियमित से करने से संकट समाप्त होंगे. पक्षियों को दाना डालें.

कुम्भ-इस सप्ताह आप अपने लोगों के साथ संपर्क द्वारा लाभ के कुछ अवसर पा सकते हैं.साझेदारी में काम को विस्तार मिल सकता है. लोगों के साथ मित्रता का भाव भी होगा. कुछ नए आईडिया काम आएंगे जिनके द्वारा आप लोगों के साथ नए सौदों को भी कर सकते हैं.
इस सप्ताह आप को अपने काम के क्षेत्र में कई तरह की चुनौतियां होंगी तथा साथ ही आप के लिए प्रतिस्पर्धा का माहौल अपनों के मध्य ही पनप सकता है.काम के लिहाज से आपको संचार और फैशन से जुड़े काम में अच्छे मौके देने वाला होगा.
इस सप्ताह आप कभी थोड़े गुस्सैल तो कभी हंसमुख रहेंगे लेकिन अधिकांश समय आप अपने अच्छे व्यवहार द्वारा दूसरों के दिलों पर राज भी करेंगे. इस सप्ताह आप अधिक मेहनत में इतने व्यस्त हो सकते हैं की स्वयं की हेल्थ को ध्यान न दे पाएं ओर लापरवाही आगे चल कर आपको सेहत से जुड़े मसले दे सकती है इसलिए जरूरी होगा की अपनी देख-रेख पर ध्यान दें.इस सप्ताह अपने वरिष्ठ अधिकारियों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए काम कीजिए अन्यथा परेशानी होगी.


मीन-इस सप्ताह कुछ नए संपर्क बनेंगे. लोगों के साथ मेल जोल अच्छा रहेगा. अपनों के साथ होने वाली मुलाकातों का दौर आपको एक दूसरे के करीब ला सकता है. घरेलू वस्तुओं की प्राप्ति का समय होगा.लम्बी दूरी की यात्राओं का योग भी बना हुआ है.शांति और धैर्य के साथ काम करने की आवश्यकता होगी. इस सप्ताह आप पुराने कर्जों को चुका सकेंगे.अपने किसी काम में धन का अधिक व्यय रहेगा.आप पैसों को खर्च कर सकते हैं.आप कुछ चीजों में व्यर्थ का व्यय भी कर सकते हैं.इस सप्ताह अपने दोस्तों के साथ मिलकर नई चीजों पर काम कर सकते हैं. आप अपने परिश्रम और बौद्धिकता द्बारा फैसलों को ले पाएंगे. इस सप्ताह मौसम के बदलाव का असर सेहत पर होगा इसलिए जरूरी होगा की लापरवाही न बरती जाए और अपने पहनावे और खान पान को मौसम के अनुसार किया जाए.
 

From Around the web