Rashifal: हनुमान जी की इन राशियों पर रहेगी कृपा होगा खुब धनलाभ

Rashifal:ग्रहों के गोचर के लिहाज से अगस्त का अंतिम सप्ताह बेहद खास है।
 
hanuman

Rashifal:ग्रहों के गोचर के लिहाज से अगस्त का अंतिम सप्ताह बेहद खास है। दरअसल इस सप्ताह ग्रह-नक्षत्रों के परिवर्तन का प्रभाव से वृषभ राशि वालों के ऊपर काम का दबाव बना रहेगा। सिंह राशि वालों को परिवार के साथ खुशियों के पल बिताने के कई मौके मिलेंगे। वहीं धनु राशि वालों के रोजगार की दिशा में किए गए प्रयास सफल होंगे। आइए जानते हैं ऐस्ट्रॉलजर चिराग दारूवाला से अगस्त का अंतिम सप्ताह मेष से मीन तक सभी 12 राशियों के लिए लिए कैसा रहने वाला है।

मेष 
मेष राशि वालों के लिए अगस्त का अंतिम सप्ताह सामान्यतः सुखद रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में विद्यार्थियों का ध्यान पढ़ाई से भटक सकता है। कार्यस्थल पर कार्यभार बढ़ सकता है। सप्ताह के मध्य में सेहत और रिश्ते दोनों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत रहेगी। इस दौरान आप पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं, ऐसे में खान-पान पर विशेष ध्यान दें। इस दौरान अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें, अन्यथा शुभचिंतक और रिश्तेदार आपसे नाराज हो सकते हैं। सप्ताह के दूसरे भाग में आपको काम के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं लाभदायक सिद्ध होगी। बाजार में फंसा हुआ पैसा अप्रत्याशित रूप से निकल सकता है। इस दौरान किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात से भविष्य में बड़ा लाभ होगा। सप्ताह के अंत में करियर में आ रही कोई बड़ी बाधा दूर होने से मन को राहत मिलेगी। लव पार्टनर से जुड़ी किसी बात को लेकर मन चिंतित रह सकता है। मुश्किल समय में आपका जीवनसाथी आपका सहारा बनेगा और हर पल आपके साथ खड़ा रहेगा।


वृषभ 
वृषभ राशि वालों के सप्ताह की शुरुआत परिवार में किसी बड़ी जिम्मेदारी के निर्वहन से करेंगे, जिसमें माता-पिता सहित सभी सदस्यों का समर्थन और सहयोग मिलेगा। इस दौरान आपको भूमि-भवन विवाद के सिलसिले में कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। घर की मरम्मत या किसी अचानक बड़े खर्च के कारण आपका बजट गड़बड़ा सकता है। सेहत के मामले में इस सप्ताह आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत रहेगी। पुराना रोग उभरने से आपकी चिंताएं बढ़ सकती हैं। सप्ताह के दूसरे भाग में काम की अधिक व्यस्तता रहेगी, जिसके कारण आप अपने परिवार को कम समय दे पाएंगे। इस दौरान नौकरीपेशा जातकों की जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। महिला पेशेवरों के लिए यह समय शुभ साबित होगा, उन्हें आय के अतिरिक्त स्रोत मिलेंगे। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में लगे विद्यार्थियों को शुभ समाचार मिलेगा और प्रगति की नई दिशा मिलेगी। इस सप्ताह विपरीत लिंग के प्रति आपका आकर्षण बढ़ेगा। किसी से आपकी दोस्ती लव लाइफ में बदल सकती है। शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए आपको अपनी व्यस्त जिंदगी से कुछ पल चुराने होंगे और अपने जीवनसाथी की भावनाओं को नजरअंदाज करने से बचना होगा।

मिथुन 

अगस्त के अंतिम सप्ताह मिथुन राशि के जातकों को अपने सोचे हुए काम समय पर पूरा करने के लिए समय और ऊर्जा का प्रबंधन करना होगा। इस सप्ताह आपके पास जिम्मेदारियां अधिक होंगी और उन्हें पूरा करने के लिए समय कम होगा। इसे पूरा करने के लिए शुभचिंतकों और सहकर्मियों की मदद लेनी होगी। ऐसे में अपने अहंकार को पीछे रखकर सबके साथ मिलकर चलें। सप्ताह की शुरुआत में काम के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं लाभदायक सिद्ध होगी। सप्ताह के दूसरे भाग में समय अनुकूल साबित होगा लेकिन फिर भी विरोधियों और गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत है। इस दौरान कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले में कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। व्यापार में इच्छित लाभ होगा। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है, जिससे आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। सप्ताह के अंत तक परिवार में कोई धार्मिक कार्य संपन्न हो सकता है। दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा। जीवन की प्रगति में जीवनसाथी का विशेष योगदान रहेगा। माता के स्वास्थ्य को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है।

कर्क 

कर्क राशि वालों को अगस्त के अंतिम सप्ताह हर समय श्हारिये न हिम्मत, बिसारिए न रामश् महामंत्र का स्मरण रखना होगा। इस सप्ताह अचानक कोई बड़ी समस्या आपके सामने आ सकती है। हालांकि आप अपने विवेक और दोस्तों की मदद से इस पर काबू पाने में सक्षम रहेंगे। इस सप्ताह घर और बाहर दोनों जगह लोगों की छोटी-छोटी बातों को तूल न दें तो बेहतर रहेगा। इसी प्रकार आपको दूसरों की गलती पर अपनी टांग अड़ाने से भी बचना होगा। विशेषकर कार्यस्थल पर किसी महिला से उलझने से बचें। साथ ही अपना काम किसी दूसरे के हाथ में न छोड़ें, अन्यथा नुकसान और अपमान दोनों का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह कारोबार के सिलसिले में आपको बेवजह की भागदौड़ करनी पड़ सकती है। इससे बचने के लिए कागजी काम को बाद के लिए न टालें और किसी भी जोखिम भरी योजना में पैसा लगाने से बचें। सप्ताह के दूसरे भाग में अपने विरोधियों और गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। लव लाइफ के लिहाज से यह सप्ताह थोड़ा कष्टकारी साबित होगा। लव पार्टनर के साथ कोई अनबन या गलतफहमी उनसे दूरियों का बड़ा कारण बनेगी, जिससे आपका मन बेचौन रहेगा। संबंधों को बेहतर बनाने के लिए विवाद की बजाय बातचीत का सहारा लें। आपका वैवाहिक जीवन खट्टी-मीठी नोकझोंक के साथ सुखी रहेगा।


सिंह 
सिंह राशि वालों को अगस्त के इस सप्ताह की शुरुआत में मानसिक तनाव, पारिवारिक विवाद और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन सभी जटिलताओं से बचने के लिए आपको अपना समय, पैसा और ऊर्जा का प्रबंधन करना होगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी पुरानी बीमारी के उभरने से अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं, जिससे आपका काम भी काफी प्रभावित होगा। इस दौरान आपको मेहनत और परिश्रम की तुलना में कम परिणाम मिलेंगे, जिससे आपका मन उदास रहेगा। शुभचिंतकों का समय पर सहयोग भी कम मिलेगा। हालांकि सप्ताह का दूसरा भाग पहले भाग की तुलना में थोड़ा राहत भरा रहेगा और इस दौरान किसी महिला मित्र की मदद से अटके हुए काम पूरे होंगे या किसी नई लाभदायक योजना से जुड़ने का अवसर मिलेगा। राजनीति से जुड़े लोगों को बड़ी सफलता मिल सकती है। उच्च पद या बड़ी जिम्मेदारी मिलने से समाज में सम्मान बढ़ेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए अतिरिक्त आय के स्रोत बनेंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। लव लाइफ मजबूत होगी और लव पार्टनर से नजदीकियां बढ़ेंगी। इस सप्ताह परिवार के साथ खुशी के पल बिताने के कई मौके मिलेंगे।


कन्या
कन्या राशि के जातकों को अगस्त के इस सप्ताह वांछित सफलता पाने के लिए अतिरिक्त प्रयास और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होगी। सप्ताह की शुरुआत में आपको काम के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा लाभदायक लेकिन थकाऊ होगी। इस सप्ताह व्यापार में लाभ पाने के लिए कुछ जोखिम उठाना पड़ सकता है। इस दौरान आप अपनी कुशलता और बुद्धि का सदुपयोग करके कोई बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें आपको अपने करीबी दोस्तों के साथ-साथ परिवार का भी पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा। लोग आपके काम और व्यवहार की तारीफ करते नजर आएंगे। जो छात्र परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सप्ताह के अंत तक कोई अच्छी खबर मिल सकती है। इस सप्ताह घरेलू महिलाओं का अधिकतर समय धार्मिक कार्यों में व्यतीत होगा। युवाओं का अधिकतर समय मौज-मस्ती में बीतेगा। रिश्तेदार आपकी लव मैरिज को हरी झंडी दे सकते हैं।


तुला 
तुला राशि वालों के लिए अगस्त का अंतिम सप्ताह बेहद शुभ साबित होगा। इस सप्ताह आपको हर कदम पर खुशियां और सौभाग्य मिलेगा। इस सप्ताह आप अपने कार्यक्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम रहेंगे। इससे ना सिर्फ आपके जूनियर बल्कि सीनियर भी आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे। इस सप्ताह आपकी उपलब्धियां इतनी शानदार रहेंगी कि आपके विरोधी भी उन्हें देखकर हैरान रह जाएंगे। इस सप्ताह परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्र पूरी लगन के साथ मेहनत करते नजर आएंगे। सप्ताह के मध्य में आपका मन धार्मिक-सामाजिक कार्यों में लगेगा। इस दौरान किसी तीर्थ स्थान की यात्रा के भी योग बनेंगे। सप्ताह के दूसरे भाग में आपको व्यापार में मनचाही सफलता मिलेगी। लेन-देन की समस्या दूर होगी। सुख सुविधाओं पर धन अधिक खर्च होगा। मार्केटिंग, बीमा आदि से जुड़े लोगों के लिए यह समय शुभ साबित होगा। शादीशुदा जातकों के लिए अगस्त का अंतिम सप्ताह अच्छा रहेगा, कहीं घूमने भी जा सकते हैं।


वृश्चिक
वृश्चिक राशि वालों के लिए अगस्त का यह सप्ताह शुभता और सौभाग्य लेकर आया है। सप्ताह की शुरुआत में आजीविका के लिए भटक रहे लोगों का बोझ खत्म होगा। सप्ताह की शुरुआत में घर में धार्मिक और मांगलिक कार्यक्रम हो सकते हैं। इस दौरान परिवार के कई प्रिय सदस्यों से लंबे समय बाद मुलाकात होगी। व्यापार की दृष्टि से भी यह समय बहुत शुभ रहने वाला है। जो लोग काफी समय से अपना कारोबार बढ़ाने की सोच रहे थे, उनकी यह इच्छा इस सप्ताह पूरी हो सकती है। विदेश से जुड़े लोगों को व्यापार में खूब लाभ मिलेगा। सप्ताह के दूसरे भाग में आपकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति में वृद्धि होगी। नौकरियां लोगों के लिए आय का एक अतिरिक्त स्रोत बन जाएंगी। संचित धन में वृद्धि होगी। कोर्ट-कचहरी में चल रहे मामलों में फैसला आपके पक्ष में आएगा या विरोधी स्वयं आपसे बातचीत की पहल कर सकते हैं। लव लाइफ में चल रही सभी बाधाएं दूर होंगी। रिश्तेदार आपके लव मैरिज को स्वीकार कर शादी के लिए हरी झंडी दिखा सकते हैं। छोटी-मोटी परेशानियों को छोड़ दें तो कुल मिलाकर स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

धनु 
धनु राशि वालों के लिए अगस्त का अंतिम सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में जब आपके कार्यों में कुछ रुकावटें आएंगी तो आपके मित्र स्वयं आगे बढ़कर मदद के लिए हाथ बढ़ाएंगे। इस दौरान आप अपने परिवार से जुड़ी किसी बड़ी समस्या का समाधान पाकर राहत की सांस लेंगे। सप्ताह के मध्य में काम के सिलसिले में आपको अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है। इस दौरान खर्च की भी अधिकता रहेगी। घर में धार्मिक कार्य होंगे। महिलाओं का अधिकतर समय पूजा-पाठ में बीतेगा। इस दौरान सत्ता और सरकार से जुड़े किसी काम में बड़ी सफलता मिल सकती है। व्यापार में उन्नति के अवसर मिलेंगे। सप्ताह के दूसरे भाग में कामकाजी महिलाओं के मान-सम्मान में वृद्धि होगी। रोजगार की दिशा में किए गए प्रयास सफल होंगे। अचानक परिवार के साथ किसी पर्यटन स्थल की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। यात्रा सुखद और मनोरंजक साबित होगी। आपको अपने लव पार्टनर से कोई सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है। दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा और जीवनसाथी के साथ सुखद पल बिताएंगे। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।


मकर 
मकर राशि वालों के लिए अगस्त के इस सप्ताह की शुरुआत शुभ नहीं रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में आपको किसी मौसमी बीमारी या पुरानी बीमारी के कारण शारीरिक कष्ट झेलना पड़ सकता है। स्वस्थ न रहने के कारण आपके काम पर भी असर पड़ सकता है। नौकरीपेशा लोगों का मन अनचाहे स्थान पर ट्रांसफर होने से परेशान रहेगा। सप्ताह के मध्य में अचानक कोई बड़ा खर्च आपकी परेशानी का बड़ा कारण बन सकता है। व्यापारियों को इस सप्ताह अपने प्रतिस्पर्धियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के दूसरे भाग में आपको पैसों के लेन-देन में बहुत सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा आपको बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको सोचे हुए काम को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत और प्रयास करने होंगे। वाहन सावधानी से चलाएं क्योंकि आपको चोट लग सकती है। इस दौरान आप किसी से कोई ऐसा वादा न करें, जिसे भविष्य में पूरा करना आपके लिए मुश्किल हो जाए। लव लाइफ में गलतफहमियां उत्पन्न होने से आपका लव पार्टनर आपसे दूरी बना सकता है, इससे आपका मन खिन्न रहेगा।


कुंभ 
अगस्त के अंतिम सप्ताह कुंभ राशि वालों को इस बात का पूरा ध्यान रखना होगा कि उनकी बातों से मामला और ना बिगड़े। ऐसे में अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें और किसी से भी अप्रिय बात करने से बचें। सप्ताह की शुरुआत में आपको काम के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा थका देने वाली और उम्मीद से कम फलदायी होगी। इस दौरान नौकरीपेशा जातकों को किसी बात पर अपने सीनियर के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है। ऐसे में उचित रहेगा कि आप अपना काम बहुत ही सावधानी से करें। व्यापारिक लेन-देन करते समय सावधानी बरतें, अन्यथा आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह का दूसरा भाग आपके लिए कुछ राहत लेकर आ सकता है क्योंकि इस दौरान आपकी पैतृक संपत्ति से जुड़ा कोई विवाद सुलझ सकता है। इस दौरान आपका कोई अटका हुआ काम करीबी दोस्तों की मदद से पूरा हो जाएगा। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दूर होंगी। लव लाइफ के लिहाज से यह सप्ताह आपको सावधानी से आगे बढ़ने के लिए सचेत कर रहा है। ध्यान रखें कि किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचें। दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए जीवनसाथी की भावनाओं को नजरअंदाज करने से बचें। खान-पान और दिनचर्या सही रखें।

मीन
मीन राशि वालों के लिए अगस्त का अंतिम सप्ताह कभी खुशी तो कभी दुख भरा रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में आपके कामकाज या कारोबार में आ रही बाधाएं दूर होंगी, वहीं सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है। इस दौरान मौसमी या पुरानी बीमारियों के उभरने से आपको परेशानी हो सकती है। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने क़ीमती सामानों को लेकर बेहद सावधान रहने की जरूरत होगी क्योंकि आपकी लापरवाही के कारण वे खो सकते हैं या चोरी हो सकते हैं। इस दौरान आपको अपने कार्यक्षेत्र में गुप्त शत्रुओं या यूं कहें कि विरोधियों से सावधान रहना होगा क्योंकि वे आपके काम में बाधा डालने की कोशिश कर सकते हैं। जीवन से जुड़ी तमाम कठिनाइयों के बीच आपके सबसे अच्छे दोस्त ठंडी छाया का काम करेंगे और हर सुख-दुख में आपके साथ खड़े रहेंगे। आपका लव पार्टनर या जीवनसाथी मुश्किलों का सामना करने में आपकी ताकत बनेगा।

From Around the web