Sawan Ke Upay:भोलनाथ कर देंगे मालामाल सावन में करें ये उपाये

Sawan Ke Upay:सावन का पवित्र महीना चल रहा है. हिंदू धर्म में सावन का पावन महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित है।
 
bholenath

Sawan Ke Upay: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. हिंदू धर्म में सावन का पावन महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। इस पूरे माह लोग शिव जी की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं और लाखों की संख्या में शिवभक्त शिवलिंग का जलाभिषेक कर रहे हैं. उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। इस महीने में सोमवार के व्रत का भी खास महत्व माना जाता है। लोग मनोकामना पूर्ति के लिए सावन के सोमवार का उपवास रखते हैं .

हिन्दू धर्म शास्त्रों में इंसान के हर समस्या का समाधान है सो इसलिए पति पत्नी की हर समस्याओं का भी निदान दिया गया है. अगर आपके जीवन में भी रोजाना ऐसे अनबन होते हैं तो हो सकता है कि इसमें आपके ग्रह नक्षत्र का दोष हो. इस सावन कुछ आसान से उपाय अपनाकर आप जीवन में शांति और प्रेम को वापस से स्थापित कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय के बारे में..

विवाह में आ रही देरी

अगर विवाह में देरी हो रही है तो सावन के पांच सोमवार को शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चढ़ाएं। बेलपत्र अर्पित करने के बाद भगवान शिव के ‘ओम नमः शिवाय’ मंत्र का जप करें। इससे जातक की सभी विवाह में आ रही सभी बाधाएं दूर होती है।

 

आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए करें यह उपाय

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, धन की समस्या है तो फिर आप सावन में प्रत्येक सोमवार को भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करें. मान्यता है कि जो भी भक्त सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करता है, रुद्राभिषेक करता है. उसकी समस्त मनोकामना पूरी होती है. आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है.

 

रोगों से छुटकारा पाने के लिए 


अगर आपके परिवार में किसी को कई तरीके के रोग हैं और उससे आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो सावन में प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव के मंदिर में रुद्राभिषेक करते समय घी का दीपक जलाएं, केसर युक्त चावल मिलाकर खीर बनाकर भगवान भोले और माता पार्वती को भोग लगाएं. ऐसा करने से रोगों से मुक्ति मिलती है.

धन प्राप्ति के लिए

अगर आप अपने व्यवसाय में उन्नति करना चाहते हैं तो सावन में चांदी की बिछिया अथवा पायल माता पार्वती को अर्पित करें. इसके अलावा केसर मिश्रित खीर का भोग लगाएं. ऐसा करने से ना सिर्फ नौकरी तथा व्यवसाय में वृद्धि होगी, बल्कि धन प्राप्ति के भी मार्ग खुलेंगे.


मनोकामनापूर्ति के उपाय 

मान्यता है कि सोमवार के दिन भगवान शिव को 5 बेलपत्र चढ़ाने और शिवलिंग पर दूध और शहद से अभिषेक करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। यह उपाय करीब 11 सोमवार करें और भगवान से मनोकामनापूर्ति के लिए प्रार्थना करें।

दांपत्य जीवन के बीच प्रेम बढ़ाने के लिए

अगर आपके दांपत्य जीवन में कई सारी अड़चनें आ रही हैं और आप आए दिन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो सावन के महीने में पति-पत्नी एक साथ मिलकर भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक या रुद्राभिषेक करें. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ेगा और जीवन में आ रही तमाम परेशानियां दूर हो जाएंगी.

From Around the web