Surya Grahan 2024 Date Time : सूर्य ग्रहण पर भारत में कब होगा सूतक काल और क्या रहेगा समय

Surya Grahan 2024 :भारत के समयानुसार, सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल दिन सोमवार को रात्रि 9 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा और समापन रात के 2 बजकर 22 मिनट पर होगा। ज्योतिषियों के अनुसार, भारत में सूर्य ग्रहण दृश्यमान नहीं होगा। लेकिन ग्रहण मीन राशि में लग रहा है तो राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।
 
Surya Grahan 2024

Surya Grahan 2024 Date Time : 8 अप्रैल को लगने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण, पूर्ण ग्रहण होगा। बता दें कि 8 अप्रैल दिन सोमवार को चैत्र अमावस्या भी है। वैज्ञानिकों के अनुसार, सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण एक आम खगोलीय घटना है, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इसका बहुत ही महत्व होता है। ज्योतिषियों का मानना है कि सूर्य ग्रहण का प्रभाव पृथ्वी पर मौजूद सभी प्राणियों पर पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 8 अप्रैल को लगने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण मीन राशि में लगेगा।

भारत में सूर्य ग्रहण का समय


भारत के समयानुसार, सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल दिन सोमवार को रात्रि 9 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा और समापन रात के 2 बजकर 22 मिनट पर होगा। ज्योतिषियों के अनुसार, भारत में सूर्य ग्रहण दृश्यमान नहीं होगा। लेकिन ग्रहण मीन राशि में लग रहा है तो राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

कहां-कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण


वैज्ञानिकों के अनुसार, साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगाा। लेकिन विश्व के अन्य देश, जैसे- उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको में दिखेगा। साथ ही यह ग्रहण कोस्टा रिका, क्यूबा, डोमिनिका, जमैका, आयरलैंड, पश्चिम यूरोप, पेसिफिक, फ्रेंच पोलिनेशिया, आयरलैंड, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र, अटलांटिक और आर्कटिक में दिखाई देगा।

क्या भारत में रहेगा सूतक काल का मान्य


ज्योतिषियों के अनुसार, भारत में सूर्य ग्रहण दृश्यमान नहीं रहेगा, इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं रहेगा। इसलिए भारत में ग्रहण का भौतिक प्रभाव, सूतक का प्रभाव या किसी आध्यात्मिक प्रभाव और ना ही किसी धार्मिक प्रभाव पड़ेगा। यानी भारत में रहने वाले सभी भारतीयों के लिए सामान्य रहेगा। सामान्य दिन की तरह कल यानी 8 अप्रैल को सभी कार्य कर सकते हैं। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि जहां ग्रहण दिखाई देता है वहीं इसका प्रभाव पड़ता है।

From Around the web