Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण का इन तीन राशियां पर रहेंगा ज्यादा असर आर्थिक और व्यवसायिक क्षेत्र में रहे सावधान

Surya Grahan 2024: पंचांग में बताया गया है कि साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल रात्रि 09:12 से शुरू होगा और इसका समापन मध्य रात्रि 02:22 (Surya Grahan 2024 Date and Time) पर हो जाएगा. ऐसा संयोग 54 वर्षों के बाद बन रहा है. इस दौरान तीन राशियां ऐसी हैं, जिन्हें कार्य और व्यावसायिक क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है.
 
Surya Grahan 2024

Surya Grahan 2024 : 08 अप्रैल के दिन वर्ष 2024 का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण भारत में दर्शनीय नहीं होगा, जिस वजह से यहां सूतक काल मान्य नहीं होगा. लेकिन ज्योतिष विद्वानों के अनुसार, इसका प्रभाव सभी राशियों पर और देश-दुनिया में चल रही गतिविधियों पर जरूर पड़ेगा. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण को अशुभ खगोलीय घटनाओं में गिना जाता है और इसके कारण कई राशियों के जीवन में समस्याएं उत्पन्न होती है.

पंचांग में बताया गया है कि साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल रात्रि 09:12 से शुरू होगा और इसका समापन मध्य रात्रि 02:22 (Surya Grahan 2024 Date and Time) पर हो जाएगा. ऐसा संयोग 54 वर्षों के बाद बन रहा है. इस दौरान तीन राशियां ऐसी हैं, जिन्हें कार्य और व्यावसायिक क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है.

कुंभ राशि


कुंभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2024 का पहला सूर्य ग्रहण शुभ नहीं माना जा रहा है. इस दौरान आर्थिक क्षेत्र में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. साथ ही कार्यक्षेत्र में काम का दबाव बढ़ सकता है, जिसके कारण तनाव में भी वृद्धि हो सकती है. सूर्य ग्रहण की अवधि में पारिवारिक जीवन में समस्याएं उत्पन्न हो सकती है और परिवार के सदस्यों के साथ मनमुटाव हो सकता है. मेहनत के अनुरूप फल न मिलने से मन दुखी रह सकता है और धन हानि के संकेत भी मिल रहे हैं. इसलिए धन संबंधित निर्णय लेते समय सावधानी बरतें.

Surya Grahan 2024 : सूर्य ग्रहण का जानें सभी 12 राशियों पर क्या होगा असर

कर्क राशि


ज्योतिष विद्वानों के अनुसार, कर्क राशि के जातकों पर सूर्य ग्रहण का अशुभ प्रभाव पड़ सकता है. इस दौरान आर्थिक क्षेत्र में समस्याएं उत्पन्न हो सकती है और आमदनी के स्रोत भी रुक सकते हैं. इस अवधि में आर्थिक क्षेत्र में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है. सलाह दी जाती है कि पैसों का लेनदेन करते समय विशेष सावधानी बरतें और किसी भी अनजान व्यक्ति को बड़ी रकम उधार के रूप में ना दें, उससे नुकसान हो सकता है. व्यापार पर भी ग्रहण का शुभ प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए इस दौरान कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें और पारिवारिक क्षेत्र में भी सावधान रहें.

वृश्चिक राशि


वृश्चिक राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण से आर्थिक और व्यवसायिक क्षेत्र में सावधान रहने की आवश्यकता है. इस दौरान कार्य का दबाव बढ़ सकता है. साथ ही नौकरी परिवर्तन की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है. अचानक यात्रा पर जाना पड़ सकता है. जिससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए यात्रा के दौरान खान-पान पर विशेष ध्यान रखें. पारिवारिक जीवन में भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है. वाद-विवाद से दूर रहें और क्रोध पर संयम रखें. ग्रहण की अवधि में स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें.

From Around the web